Saturday, June 25, 2022
HomeबिजनेसDividend Stock: शेयरहोल्डर्स की बल्ले-बल्ले! ये चार कंपनियां दे रही हैं मुनाफे...

Dividend Stock: शेयरहोल्डर्स की बल्ले-बल्ले! ये चार कंपनियां दे रही हैं मुनाफे में हिस्सेदारी, क्या आपके पास हैं इनके शेयर


नई दिल्ली: स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनियां (Listed Companies) अपने मुनाफे का एक हिस्सा शेयरधारकों (Stock Holders) को डिविडेंड के रूप में देती हैं. इस बार भी कई कंपनियां अपने स्टॉकहोल्डर को डिविडेंड देने की तैयारी कर रही है. इस क्रम में कुछ कंपनियां चालू वित्त वर्ष के लिए डिविडेंड भुगतान में फाइनल डिविडेंड के साथ विशेष तरह के डिविडेंड भी दे रही हैं.

फार्मा कंपनी सनोफी इंडिया, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल, सरकारी कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया और रेल विकास निगम लिमिटेड जैसी कंपनी इस लिस्ट में शामिल हैं. ये कंपनी अपने कमाए गए मुनाफे का एक हिस्सा शेयरधारकों को दे रही है. आइए जानते हैं कौन सि कंपनी कितना डिविडेंड दे रही हैं. 

सनोफी इंडिया : 490 रुपये का डिविडेंड

फार्मा कंपनी सनोफी इंडिया (Sanofi India) अपने शेयर होल्डर्स को एक शेयर पर 181 रुपये का फाइनल डिविडेंड और 309 रुपये का विशेष डिविडेंड देने की सिफारिश की है. यानी इस हिसाब से सनोफी इंडिया 2021 -22 के लिए कंपनी प्रति शेयर 490 रुपये का डिविडेंड दे सकती है. इस कंपनी की बैठक 26 अप्रैल 2022 को है जिसमें स्टॉकहोल्डर को मंजूरी मिलती है तो कंपनी 4 मई 2022 तक डिविडेंड का भुगतान करेगी.

ये भी पढ़ें- LPG Subsidy: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार का नया प्लान! जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे

क्रिसिल : 22 रुपये डिविडेंड

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) भी अपने स्टॉकहोल्डर्स को विशेष डिविडेंड दे रही है. एजेंसी के निदेशकों को बोर्ड ने प्रति शेयर 15 रुपये का फाइनल डिविडेंड और 7 रुपये का विशेष डिविडेंड देने की सिफारिश की है. यानी इस हिसाब से कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को 22 रुपये का डिविडेंड दे सकती है. इसका फाइनल और विशेष डिविडेंड की डेट 30 मार्च 2022 है.

सेल एक साल में दूसरी बार देगी डिविडेंड

बताया जा रहा है कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) भी शेयरधारकों को डिविडेंड देगी. कंपनी ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए प्रति शेयर पर 2.50 रुपये के अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा की है. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 16 मार्च 2022 को बैठक में 2021-22 के लिए प्रति शेयर 2.5 रुपये के अंतरिम डिविडेंड को मंजूरी दी है. इतना ही नहीं आपको बता दें कि 2021-22 के दौरान अपने शेयर होल्डर को कंपनी दूसरी बार अंतरिम डिविडेंड दे रही है.

1 शेयर पर 1.58 रुपये का अंतरिम डिविडेंड

रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) अपने शेयर होल्डर को 2021-22 के लिए प्रति शेयर 1.58 रुपये अंतरिम डिविडेंड देगी. सरकारी कंपनी के शेयर आज बीएसई पर 2.60 फीसदी की तेजी के साथ 35.45 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि कंपनी 14 अप्रैल 2022 या उससे पहले अंतरिम डिविडेंड का भुगतान कर सकती है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular