Sunday, December 5, 2021
HomeबिजनेसDiwali Bonus: कर्मचारियों के दिवाली बोनस पर बड़ा अपडेट! जानिए, इस बार...

Diwali Bonus: कर्मचारियों के दिवाली बोनस पर बड़ा अपडेट! जानिए, इस बार किसे कितना मिलेगा पैसा


नई दिल्ली: Central Government Employees Bonus: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने दिवाली पर अपने कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान किया है. दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 30 दिनों के वेतन के बराबर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (AdhocBonus) दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. ऐसे में, केंद्रीय कर्मचारियों की दीवाली अब पहले से ज्यादा जगमग होगी. 

आपको बता दें कि इस घोषणा का फायदा केंद्र सरकार के ग्रुप C और ग्रुप B के उन सभी नॉन-गजटेड कर्मचारियों को मिलेगा, जो किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं.

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. मंत्रालय के मुताबिक, ‘इस आदेश के तहत एडहॉक बोनस का फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा. इसके अलावा, केंद्र शासित प्रदेशों के उन कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा जो केंद्र सरकार के Emoluments के पैटर्न का पालन करते हैं और किसी अन्य बोनस के तहत नहीं आते हैं.’

ये भी पढ़ें- क्या आपके पास है 1 रुपये का ऐसा सिक्का? तो आपको मिलेंगे 10 करोड़, यहां जानिए कैसे

बोनस की रकम की गणना

आपको बता दें कि एडहॉक बोनस का फायदा केवल उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जो 31-3-2021 को सर्विस में थे और साल 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने लगातार सेवा प्रदान कर चुके हैं. इन कर्मचारियों को एक साल के दौरान छह महीने से एक वर्ष तक लगातार सेवा की अवधि के लिए आनुपातिक भुगतान किया जाएगा.

यहां जानें पूरा कैलकुलेशन 

एडहॉक बोनस की रकम की गणना एवरेज इसकी गणना के लिए Emoluments की उच्चतम सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर की जाएगी. जैसे अगर आपको एक दिन के लिए एडहॉक बोनस की गणना करनी है तो एक वर्ष में औसत Emoluments को 30.4 (महीने में दिनों की औसत संख्या) से डिवाइड किया जाएगा. इसके बाद, इसे दिए गए बोनस के दिनों की संख्या से गुणा किया जाएगा. 

उदाहरण से समझें- 7000 रुपये (जहां वास्तविक एवरेज Emoluments 7000 रुपये से अधिक है) के लिए मासिक Emoluments की गणना इस तरह कर सकते हैं.
यानी 30 दिनों का मासिक बोनस : 7000×30/30.4 = Rs 6907.89 रुपये होगा.

ये भी पढ़ें- सिर्फ 15 हजार में शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई, जानें कैसे?

कौन होगा बोनस लेने का पात्र

अगर कैजुअल लेबर, जिसने 6 दिनों के सप्ताह के तहत कार्यालयों में 3 साल या उससे ज्यादा समय तक हर साल कम से कम 240 दिन काम किया है, (सप्ताह में 5 दिन काम करने वाले कार्यालयों के मामले तीन साल या इससे ज्यादा समय तक, हर साल 206 दिन) वे भी इस नॉन-पीएलबी भुगतान के लिए पात्र होंगे. इनके लिए एडहॉक बोनस की राशि – 1200×30/30.4 = 1184.21 रुपये होगी.

ऐसे मामलों में जहां एक्चुअल Emoluments 1200 रुपये प्रति माह से कम है, रकम की गणना एक्चुअल मंथली Emoluments के आधार पर की जाएगी. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular