Saturday, November 27, 2021
HomeराजनीतिDMCH में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल: स्टाइपेंड में बढ़ोतरी की मांग पर ओपीडी...

DMCH में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल: स्टाइपेंड में बढ़ोतरी की मांग पर ओपीडी में मारा ताला, कार्य बहिष्कार से परेशानी


दरभंगा37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
DMCH के जूनियर डॉक्टर। - Dainik Bhaskar

DMCH के जूनियर डॉक्टर।

दरभंगा मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल (DMCH) के जूनियर डॉक्टरों ने स्टाइपेंड में बढ़ोतरी की मांग को लेकर बुधवार से ओपीडी में ताला लगाकर कार्य बहिष्कार कर दिया है। इससे ओपीडी में इलाज कराने आए मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आंदोलन कर रहे जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि बिहार में एमबीबीएस पास इंटर्न का स्टाइपेंड अभी मात्र 15 हजार रुपया प्रति माह के हिसाब से दिया जा रहा है, जो प्रतिदिन का 500 रुपया होता है। यह एक राजमिस्त्री की मजदूरी से भी कम है। उन्होंने कहा कि जबतक हमलोगो की मांगों पर कार्रवाई नहीं होती, तबतक हमलोगों का आंदोलन जारी रहेगा।

वहीं जूनियर डॉक्टर शुभम का कहना है कि सरकार द्वारा पिछले 4 वर्षों से स्टाइपेंड का पुनरीक्षण नहीं किया है। अंतिम बार 2017 में सरकार द्वारा यह संकल्प दिया गया था कि प्रत्येक 3 वर्ष में इसका पुनरीक्षण होगा। लेकिन सरकार अपने संकल्प से लगातार पीछे भाग रही है। अपनी मांग को लेकर हमलोगों ने कई बार आंदोलन किया। लेकिन आश्वासन के अलावा हमलोगों को किसी प्रकार का लाभ आज तक नहीं मिला है।

शुभम ने कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। डॉक्टरों पर इसका लोड भी बढ़ रहा है। कई बार लगातार हमलोगों को 24-24 घण्टे तक इमरजेंसी डयूटी करना पड़ता है। जिसके बदले सरकार सिर्फ हमें 500 रुपया देती है। हमलोगों की मांग है कि स्टाइपेंड की राशि बढ़ाकर कम से कम 27 हजार रुपया की जाए।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular