Saturday, May 28, 2022
Homeभारतe-Car खरीदने का है इरादा तो करें थोड़ा इंतजार, 2 साल में...

e-Car खरीदने का है इरादा तो करें थोड़ा इंतजार, 2 साल में बहुत कम हो जाएगी कीमत, जानें कैसे?


नई दिल्ली. अगर आप भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक कार (e-Car) खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो थोड़ा इंतजार कीजिए, क्योंकि जल्द ही e-Car की कीमत बहुत कम होने जा रही हैं. इस बात का खुलासा रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया. उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी में तेजी से हो रहे बदलाव और ग्रीन एनर्जी के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की कीमत में कमी आएगी. अगले दो साल में इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले गाड़ियों के बराबर होगी.

लोकसभा में मंगलवार को ‘वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए ग्रांट की मांग’ पर चर्चा का जवाब देते हुए गडकरी ने यह भी कहा कि किफायती और स्वदेशी ईंधन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि भविष्य में जल्द ही इस तरह के ईंधन से गाड़ियां चलेंगी और देश में प्रदूषण का स्तर कम होगा.

ये भी पढ़ें- स्पोर्ट्स और दमदार फीचर्स वाली इन 5 बाइक की कीमत है 1 लाख रुपये, देखें लिस्ट

हाइड्रोजन सबसे सस्ता ईंधन होगा
गडकरी ने सांसदों से कहा कि वे अपने संसदीय क्षेत्रों में सीवेज के पानी का उपयोग करके ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए पहल करें. उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता वैकल्पिक ईंधन होगा. अधिक से अधिक दो साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कमी आएगी और इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के बराबर होगी.

10 गुना कम होगा खर्च
गडकरी ने कहा, “मैं कह सकता हूं कि ज्यादा से ज्यादा दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार और ऑटोरिक्शा के बराबर होगी. लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें लगातार कम हो रही हैं. हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन और सोडियम-आयन बैटरी विकसित करने पर भी काम कर रहे हैं. इससे आपका गाड़ियों पर होने वाला खर्च 10 गुना कम होगा. अगर पेट्रोल पर आप आज 100 रुपये खर्च कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर आप 10 रुपये खर्च करेंगे.”

ये भी पढ़ें- इन ऑटोमेटिक कारों की कीमत है 5 लाख रु. से कम, माइलेज भी बेहद जबरदस्त, देखें लिस्ट

अभी काफी ज्यादा है कीमत
अभी भारत में Tata, MG और toyota जैसी कार कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारे बेचती हैं. हालांकि, वर्तमान इन कारों की कीमत काफी ज्यादा है. tata tigore EV की कीमत 12.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. वहीं tata की पॉपुलर कार Nexon EV की कीमत 14.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शूरू होती है. फिलहाल यह कीम भारत में बिकने वाली सबसे ज्यादा पैसेंजर कारों से काफी ज्यादा है. उम्मीद की जा रही है कि अगर इनकी कीमत कम होती है तो यह काफी किफायती हो जाएंगी और इनकी बिक्री में बढ़ोतरी होगी.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles, Nitin gadkari



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular