Monday, June 27, 2022
Homeभारतe-Scooter में अब नहीं लगेगी आग, ये कंपनी लॉन्च करेगी फायरप्रूफ इलेक्ट्रिक...

e-Scooter में अब नहीं लगेगी आग, ये कंपनी लॉन्च करेगी फायरप्रूफ इलेक्ट्रिक स्कूटर


नई दिल्ली. अगर आपको भी हाल ही घटनाओं से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने का डर है तो यह खबर आपके लिए सुकून भरी है. क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी कोमाकी (Komaki) अब फायरप्रूफ बैटरी लॉन्च करने जा रही है. कंपनी पिछले एक साल से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है.

Komaki ने जनवरी में रेंजर और वेनिस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, वहीं पिछले महीने डीटी 3000 को लॉन्च किया था. कोमाकी के ऑपरेशंस हेड सुभाष शर्मा ने कहा, ‘हम पेटेंट (फायरप्रूफ बैटरी के लिए) हासिल करने की प्रक्रिया में हैं और इसे जल्द ही प्राप्त कर लेंगे.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

स्कूटर में नहीं लगेगी आग
पिछले कुछ दिनों में दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की कम से कम चार घटनाएं हुई हैं. उम्मीद की जा सकती है कि फायरप्रूफ बैटरी के आने से कोमाकी के इलेक्ट्रिक व्हीकल में इस तरह की आग लगने की घटना नहीं होगी. इलेक्ट्रिक व्हीकल तीन कारणों से आग पकड़ सकते हैं. पहला खराब गुणवत्ता वाले लिथियम सेल बनाने से, दूसरा बैटरी के अंदर सेल रिसाव और बैटरी कंट्रोलर और इंजन का संतुलन बिगड़ने से.

लिथियम में जल्दी लगती है आग
शर्मा ने आगे बताया, “गैसोलीन और लिथियम दोनों अत्यधिक ज्वलनशील होते हैं. गैसोलीन 210 डिग्री सेल्सियस तापमान से ज्यादा पर आग पकड़ लेत ही, जबकि लिथियम 135 डिग्री सेल्सियस तापमान पर ही जल उठती है. आम पेट्रोल इंजन वाले उद्योग के शुरुआती वर्षों में इन जटिलताओं का सामना करना पड़ा है, लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल अपने शुरुआती चरण में है और समय के साथ इसमें सुधार होगा.”

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

2016 से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बना रही कंपनी
केबीएल कोमाकी प्राइवेट लिमिटेड 1987 से बियरिंग्स और ड्राइवशाफ्ट व्यवसाय में है, जबकि इसका ईवी व्यवसाय 2016 में स्थापित किया गया था. अपने ईवी के लिए, वर्तमान में इसके पास 350 डीलरशिप हैं. इसने रेंजर और वेनिस की संयुक्त रूप से 2,500 से अधिक इकाइयां बेची हैं और इस कैलेंडर वर्ष में यह कुछ और मॉडल लॉन्च करेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Scooter



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular