Sunday, January 16, 2022
HomeबिजनेसE-Shram Account : खाते में कब आएंगे बाकी के 1000 रुपये? इस...

E-Shram Account : खाते में कब आएंगे बाकी के 1000 रुपये? इस पर आया बड़ा अपडेट


नई दिल्‍ली : e-Shram Account : ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर अब तक 22 करोड़ से ज्‍यादा कामगरों से रज‍िस्‍ट्रेशन कराया है. यूपी की योगी सरकार (yogi govt) की तरफ से प‍िछले द‍िनों रजिस्टर लोगों के खातों में 1000 रुपये की किश्त भेजी गई थी. योगी सरकार ने श्रमिकों को 500 रुपये हर महीने देने की घोषणा की थी. इसके बाद अकेले उत्‍तर प्रदेश से इस योजना में रज‍िस्‍ट्रेशन कराने वाले करीब 8 करोड़ हो गए हैं. वहीं केंद्र की तरफ से इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का टारगेट 38 करोड़ कामगरों का रखा गया है.

योगी सरकार ने 1000 रुपये की क‍िश्‍त ट्रांसफर की

योगी सरकार ने बीते महीने दो करोड़ श्रमिकों के खाते में 1000 रुपये की क‍िश्‍त ट्रांसफर की थी. इस पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराने वालों को कुल 2000 रुपये भत्‍ता द‍िया जाना था. लेक‍िन 1000 रुपये आने के बाद अभी भी लोगों का बकाया है. अब लोग अगली क‍िश्‍त का इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : केंद्रीय कर्मचारियों के एर‍ियर पर आई गुड न्‍यूज, जान‍िए क‍िसको क‍ितना मिलेगा?

कब आएंगे बकाया पैसे

योगी सरकार ज‍िन मजदूरों के खाते में 1000 रुपये भेज चुकी है. उन्‍हें बकाया भी देना है. योजना के मुताबिक दिसंबर से मार्च तक पैसे ट्रांसफर हो सकते हैं. अभी उत्‍तर प्रदेश में व‍िधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लगी है. ऐसे में ज‍िसकी भी अगली सरकार बनेगी, वो बाकी के 1000 रुपये देगा. यह 10 मार्च के बाद ही संभव हो पाएगा.

ऐसे कराए ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन

यद‍ि आप भी इस योजना के अंतर्गत रज‍िस्‍ट्रेशन कराना चाहते हैं तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए E-Shram के मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centres -CSC), स्टेट सेवा केंद्र (State Seva Kendra), श्रम सुविधा केंद्र (Labour Facilitation Centres) चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों (Digital Seva Kendras) में जा सकते हैं.

पूरे देश में वैल‍िड है कार्ड

ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन कराने के बाद मिलने वाला e-Shram कार्ड देशभर में वैल‍िड है. इसमें रज‍िस्‍ट्रेशन कराने वालों को PMSBY के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज मिलेगा. दुर्घटना से मौत होने या अस्थाई रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

ये भी पढ़ें : Rakesh Jhunjhunwala ने इस शेयर से कमाए 10 करोड़, 15 द‍िन में हो गए वारे-न्‍यारे

इन तरीकों से चेक करें पैसे

– खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें.
– पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाते के बारे में पता करें.
– पासबुक की एंट्री कराकर भी पता लगा सकते हैं.
– मोबाइल पर गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो बैंक का खाता चेक कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular