Sunday, January 16, 2022
Homeबिजनेसe-Shram Account : खाते में 1000 रुपये आए या नहीं, इन तरीकों...

e-Shram Account : खाते में 1000 रुपये आए या नहीं, इन तरीकों से चेक करें स्टेटस


नई द‍िल्‍ली : e-Shram Account: क्‍या आपने ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है? यद‍ि हां तो यह खबर आपके लिए है। यूपी में व‍िधानसभा चुनाव से पहले सरकार ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों के खाते में भरण-पोषण भत्ता जारी कर रही है. इस भत्ते के लिए योग्य श्रमिकों के खातों में हर महीने 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इसी सिलसिले में फ‍िलहाल श्रमिकों के खाते में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं। आपके खाते में 1000 रुपये जमा हुए या नहीं, इसके लिए आप इन तरीकों से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

पूरे प्रदेश के कामगारों का आंकड़ा जुटाया

यूपी सरकार ने श्रमिकों के खातों में पैसा जमा करने के लिए पूरे प्रदेश के कामगारों का आंकड़ा जुटाया है. दिसंबर अंत से ही श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किए जा रहे हैं. सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ श्रमिकों का डाटा जुटाया है और इनके खाते में 1000 रुपए डाले जा रहे हैं. यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (Direct benefit transfer) के अंतर्गत जमा कराए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : महंगे गैस स‍िलेंडर की झंझट होगी खत्‍म! जानें कब से म‍िलेगी सब्सिडी?

अंसगठित क्षेत्र के मजदूरों मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्ड का फायदा अंसगठित क्षेत्र के मजदूरों को दिया जाता है. इनमें रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं. इसके अलावा घर बनाने जैसे काम में लगे श्रमिक भी शामिल हैं.

इन तरीकों से चेक करें स्‍टेटस

– खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें.
– पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाते के बारे में पता करें.
– पासबुक की एंट्री कराकर भी पता लगा सकते हैं.
– मोबाइल पर गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो बैंक का खाता चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : ऑफ‍िस की सबसे धांसू स्‍कीम! 95 रुपये के न‍िवेश पर ऐसे म‍िलेगा 14 लाख

क्या-क्या मिलेगी सुविधा?

इस योजना के तहत लोगो को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है. स्कीम के जरिए लाभार्थियों को आगे चलकर पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी में है. गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए खर्चा दिया जाएगा. मकान बनवाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि दी जाएगी. बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular