Tuesday, July 27, 2021
Home शिक्षा Earth के पास से गुजरा मिनी ट्रक के साइज का Asteroid, बस...

Earth के पास से गुजरा मिनी ट्रक के साइज का Asteroid, बस रह गई थी इतनी दूरी


नई दिल्ली: बीते 12 अप्रैल को धरती (Earth) बाल-बाल बच गई. धरती के पास से एक मिनी ट्रक के साइज का एस्टेरॉयड (Asteroid) गुजरा. इस एस्टेरॉयड का नाम GW4 है. बता दें कि यह एस्टेरॉयड (Mini Truck Size Asteroid) 18,706 मील प्रति घंटा यानी 30,104 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से धरती की तरफ आ रहा था. राहत की बात है कि धरती या किसी सैटेलाइट (Satellite) को नुकसान पहुंचाए बिना यह निकल गया.

आर्टिफिशियल रिंग के अंदर पहुंचा एस्टेरॉयड

WION में छपी रिपोर्ट के अनुसार, यह एस्टेरॉयड (Asteroid) उस आर्टिफिशियल रिंग (Artificial Ring) के अंदर पहुंच गया था, जहां धरती के चारों ओर मानव निर्मित सैटेलाइट (Man Made Satellite) मौजूद हैं. बता दें यह रिंग धरती से 35,786 किलोमीटर दूर है.

ये भी पढ़ें- पर्यटन या पागलपन! यहां ज्वालामुखी बना ‘परफेक्ट टूरिस्ट स्पॉट’, सरकार परेशान

महज इतनी दूर रह गया था एस्टेरॉयड

जान लें कि इस एस्टेरॉयड (Mini Truck Size Asteroid) की धरती (Earth) से दूरी महज 26,200 किलोमीटर रह गई थी, जब यह पास से गुजर गया. यह दूरी धरती और चांद (Moon) की दूरी का दसवां हिस्सा है. धरती और चांद (Distance Between Earth And Moon) के बीच की दूरी 384,400 किलोमीटर है.

कब लगा एस्टेरॉयड का पता

बता दें कि GW4 एस्टेरॉयड (GW4 Asteroid) का पता धरती के पास से गुजरने के चार दिन पहले ही लगा था. अमेरिका (United States) में कैटालिना स्काई सर्वे (Catalina Sky Survey) के साथ काम करने वाले वैज्ञानिकों (Scientists) ने 59 इंच यानी करीब 1.5 मीटर लंबे टेलीस्कोप (Telescope) से इस एस्टेरॉयड (Asteroid) को देखा था. 

ये भी पढ़ें- छूने से नहीं फैलता खतरनाक Coronavirus, नई रिसर्च में चौंकाने वाला दावा

नासा सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (NASA’s Center for Near-Earth Object Studies) के मुताबिक, इस साल अब तक 500 से ज्यादा एस्टेरॉयड (Asteroid) की पहचान की जा चुकी है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular