Thursday, December 2, 2021
HomeबिजनेसElon Musk और Jeff Bezos अपना पूरा पैसा मिला दें तो भी...

Elon Musk और Jeff Bezos अपना पूरा पैसा मिला दें तो भी उनसे ज्यादा अमीर होते Bill Gates, अगर…


Elon Musk और Jeff Bezos अपना पूरा पैसा मिला दें तो भी उनसे ज्यादा अमीर होते Bill Gates, अगर...

Bill Gates ने Microsoft में अपने शेयर का बड़ा हिस्सा बेच दिया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर की दुनिया में इसकी क्रांति लाने वाले पहले लोगों में शामिल बिल गेट्स (Bill Gates) ने अगर अपना एक फैसला बदला होता तो आज वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स होते, वो भी दुनिया के पहले दो सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति मिला दी जाए तो भी कोई उनकी संपत्ति का मुकाबला नहीं कर पाता, गेट्स इतने अमीर होते. बस…बस अगर उन्होंने अपनी कंपनी Microsoft में अपना हिस्सा बेचा नहीं होता तो. ऑटोमोबाइल कंपनी Tesla और स्पेस टेक कंपनी SpaceX के मालिक इलॉन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. उनके बाद ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon और स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी Blue Origin के मालिक जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) का नंबर आता है.

अमीरों की लिस्ट में गेट्स कभी पहले नंबर पर हुआ करते थे, लेकिन फिलहाल चौथे नंबर पर आ चुके हैं. लेकिन अगर एक फैसला अलग होता तो आज उनकी कुल संपत्ति बेज़ोस और मस्क की कुल संपत्तियों के कुल मिला देने से भी ज्यादा होती.

Bloomberg के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर, 1998 में गेट्स के पास माइक्रोसॉफ्ट के 2.06 बिलियन के बराबर के शेयर थे. उस वक्त तक कंपनी दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी बन गई थी. अभी हाल ही में अक्टूबर में, 29 अक्टूबर को माइक्रोसॉफ्ट ने Apple Inc. को पछाड़ते हुए एक बार फिर से मार्केट वैल्यू के लिहाज से टॉप की कंपनी बन गई थी. 

ये भी पढ़ें : बिल गेट्स को 2008 में महिला कर्मचारी को ‘अनुचित ईमेल’ भेजने को लेकर दी गई थी चेतावनी

कितनी होती बिल गेट्स के हिस्से के शेयरों की कीमत

गेट्स के पास 1998 में जितना शेयर था, उसकी कीमत पिछले शुक्रवार को 693 बिलियन डॉलर के आसपास रही होती. जोकि जेफ बेज़ोस और इलॉन मस्क की वर्तमान की कुल संपत्तियों को मिला देने के बाद भी ज्यादा है. मस्क की कुल संपत्ति वर्तमान में 340.4 बिलियन डॉलर है. वहीं, बेज़ोस के पास 200.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.

दरअसल, गेट्स ने 2020 में माइक्रोसॉफ्ट में अपने शेयर का बड़ा हिस्सा बेच दिया था. यहां तक कि उन्होंने कंपनी का बोर्ड भी छोड़ दिया था, जिससे कि अब उनके पास इतना अमीर बनाने के लिए शेयर नहीं हैं.

Video : क्रिप्टोकरेंसी में इनोवेशन कर के कैसे कर सकते हैं बिजनेस?



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular