Sunday, September 26, 2021
Home विश्व Emilio Flores Marquez हैं दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित शख्स, 113 साल...

Emilio Flores Marquez हैं दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित शख्स, 113 साल की उम्र में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड


सैन जुआन: प्यूर्टो रिको के रहने वाले एमिलियो फ्लोर्स मार्केज (Emilio Flores Marquez) 112 साल और 326 दिन की उम्र में दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति बन गए हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) ने बुधवार को इसकी घोषणा करते उनका नाम दर्ज किया है. 

1908 में हुआ जन्म

मार्केज का जन्म साल 1908 में प्यूर्टो रिकान की राजधानी के कैरोलिना में हुआ था. लगभग 113 साल के मार्केज़ को उनके दोस्त “डॉन मिलो” कहकर बुलाते हैं. अपने 11 भाई-बहनों में दूसरी बड़ी संतान और माता-पिता के पहले जन्मे बेटे मार्केज ने अपने परिवार के लिए गन्ने के खेत में काम किया और केवल तीन साल तक स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है. मार्केज के 4 बच्चे हैं, हालांकि उनकी पत्नी एंड्रिया प्रेज डी फ्लोर्स का 75 साल की उम्र यानी साल 2010 में देहांत हो गया था.

ये भी पढ़ें:- इमरान खान समेत इन 6 नेताओं की वो अजीब आदतें, जिन्‍हें जान हो जाएंगे शॉक्‍ड

पहले डुमित्रु के नाम था रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद मार्केज ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, ‘मेरे पिताजी ने मुझे प्यार से पाला और मुझे सभी से प्यार करना सिखाया है, उन्होंने हमेशा मुझे और मेरे भाइयों और बहनों को अच्छा करने, दूसरों के साथ सब कुछ साझा करने के लिए कहा है, साथ ही ये भी कहा कि मसीहा हमेशा हमारे अंदर रहता है’. जानकारी के अनुसार, मार्केज से पहले सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति के रूप में रोमानिया के डुमित्रु कोमनेस्कु ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन 27 जून 2020 को 111 वर्ष 219 दिन की आयु में डुमित्रु की मौत हो गई थी. वहीं कॉमनेस्कु की मौत के बाद मार्केज ने ये नया रिकॉर्ड बनाया है.

ये भी पढ़ें:- YouTube Ad Blocker: 2 मिनट में ब्लॉक हो जाएंगे सभी ऐड, बिना रुके चलेंगी सभी वीडियो

GWR के एडिटर-इन-चीफ का बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर-इन-चीफ क्रेग ग्लेनडे (Craig Glenday) ने बताया कि ‘इन उल्लेखनीय इंसानों का जश्न मनाना हमेशा एक सम्मान की बात होती है और इस साल हमने सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब के लिए एक नहीं बल्कि दो दावेदारों के आवेदन पेश किए हैं’. उन्होंने ये भी बताया कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से उन्हें यह अवार्ड उनके जन्म स्थान से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर उनके घर जाकर दिया गया है.

VIDEO





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular