Thursday, September 23, 2021
Home विश्व Ethiopia Elections: इथियोपिया में पीएम आबी अहमद की पार्टी को मिली ऐतिहासिक...

Ethiopia Elections: इथियोपिया में पीएम आबी अहमद की पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत


अदीस अबाबा. इथियोपिया (Ethiopia) की सत्तारूढ़ ‘प्रॉसपेरिटी पार्टी’ को पिछले महीने हुए राष्ट्रीय चुनावों में ऐतिहासिक जीत मिलने की शनिवार को घोषणा की गई जिसके बाद प्रधानमंत्री आबी अहमद (Abiy Ahmed) का पांच साल और सत्ता में रहना निश्चित हो गया है. इथियोपिया के राष्ट्रीय चुनाव बोर्ड ने कहा कि संघीय संसद की 436 सीटों में से सत्तारूढ़ पार्टी को 410 सीटों पर जीत मिली है. कई अन्य सीटें अशांति या साजो-सामान संबंधी कारणों के चलते निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान नहीं होने के कारण खाली रहीं. इथियोपिया की नयी सरकार अक्टूबर में बन सकती है. यह चुनाव आबी के लिए एक बड़ी परीक्षा थी, जो 2018 में सत्ता में आए थे जब पूर्व प्रधानमंत्री ने व्यापक प्रदर्शनों के बीच इस्तीफा दे दिया था.

आबी के शासन में कई राजनीतिक सुधार हुए और उन्हें नोबेल का शांति पुरस्कार भी मिला लेकिन आलोचकों का कहना है कि वह राजनीतिक और मीडिया की स्वतंत्रता से पीछे हट रहे हैं. आबी को तिगरे क्षेत्र में संघर्ष से निपटने के उनके तरीके को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत आलोचना झेली पड़ी थी.

ये भी पढ़ें: फिर भड़का तालिबान, कहा- 85 फीसदी अफगानिस्‍तान पर हमारा कब्‍जा, नियंत्रण के लिए दो हफ्ते काफी

जून में हुए मतदान कोविड-19 वैश्विक महामारी और साजो-सामान संबंधी समस्याओं के कारण दो बार पहले टल चुके थे. चुनाव मुख्यत: शांतिपूर्ण रहे लेकिन विपक्षी दलों ने उत्पीड़न और डराने -धमकाने का आरोप लगाया. तिगरे क्षेत्र में मतदान नहीं कराया गया था.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular