Friday, May 20, 2022
HomeभारतEV Scooter Fire: इस कंपनी ने ग्राहकों से वापस मंगाईं हजारों गाड़ियां,...

EV Scooter Fire: इस कंपनी ने ग्राहकों से वापस मंगाईं हजारों गाड़ियां, आपके पास तो नहीं ये स्कूटर?


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं के बाद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक (Okinawa Autotech) ने अपने 3215 यूनिट्स Praise Pro स्कूटर ग्राहकों से वापस मंगाए हैं. कंपनी ने बताया कि बैटरी से जुड़ी किसी भी समस्या की जांच के लिए यह रिकॉल कर रही है. कंपनी का यह कैंपेन ग्राहकों की सुरक्षा के प्रति कमिटमेंट को दिखाता है.

कंपनी का कहना है कि यह रिकॉल उसके टेस्ट कैंप का एक हिस्सा है. कंपनी का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब आग पकड़ने की घटनाओं परइलेक्ट्रिक स्कूटरों की जांच की जा रही है. ओकिनावा का कहना है कि ढीले कनेक्टर या किसी भी कमी के लिए बैटरियों की जांच की जाएगी. ग्राहक पूरे भारत में ओकिनावा डीलरशिप में से किसी पर भी मुफ्त में मरम्मत करा सकेंगे. कंपनी ने इसके लिए ग्राहकों से कॉन्टैक्ट करना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

कंटेनर में रखे स्कूटरों में लगी थी आग
हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की खई घटनाएं सामने आई हैं. जितेंद्र बनर्जी नाम के एक शख्स ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया था. इसमें कंपनी के 20 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर जलते हुए दिखाई दे रहे थे. स्कूटरों में आग उस वक्त लगी जब वे कंटेनर के भीतर थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन स्कूटरों को नासिक स्थित उनकी फैक्ट्री से ले जाया जा रहा था. कंटेनर में कुल 40 इलेक्ट्रिक स्कूटर थे. जिसमें से ऊपरी डेक में मौजूद 20 स्कूटरों में आग लगी हुई देखी जा सकती है. यह घटना 9 अप्रैल की है और इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

ओला स्कटूर में भी हुई थी आग लगने की घटना
हाल ही में पुणे के लोहेगांव इलाके में एक ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना सामने आई थी. इसमें सड़क किनारे खड़ा एक स्कूटर पूरी तरह से आग से जल गया था. हालांकि ओला इस घटना की जांच कर रही है. लेकिन माना जा रहा है कि आग की यह घटना लिथियम-आयन बैटरी के डैमेज होने या शॉर्ट-सर्किट होने की वजह से हुई है. लिथियम आयन बैटरी में लगी आग को बुझाना मुश्किल साबित होता है. पानी के संपर्क में आने पर यह तुरंत हाइड्रोजन गैस और लिथियम-हाइड्रॉक्साइड पैदा करता है. अत्यधिक ज्वलनशीलता के कारण हाइड्रोजन गैस एक बड़ी बाधा है. ओला S1 में 2.97 kWh बैटरी मिलती है, जबकि S1 प्रो में 3.98kWh बैटरी मिलती है

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular