Sunday, May 16, 2021
Home गैजेट्स Facebook में हुआ बड़ा बदलाव, हटाया सबसे काम का यह बटन, जानिए...

Facebook में हुआ बड़ा बदलाव, हटाया सबसे काम का यह बटन, जानिए यूजर्स पर क्या फर्क पड़ेगा


पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) ने हाल ही अपने इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है। करोड़ों यूजर्स को इसका नोटिफिकेषन भी मिला है। अगर यूजर व्हाट्सएप की नई सेवा शर्तें नहीं मानते हैं तो उन्हें अपना अकाउंट बंद करना पड़ेगा। अब फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद पब्लिक पेज की डिजाइन को भी बदला है। इस बदलाव में फेसबुक ने पब्लिक पेज पर मौजूद लाइक का बटन हटा दिया है।

पहले पब्लिक पेज को लाइक करने का बटन मिलता था, लेकिन अब नहीं मिलेगा। कंपनी का मानना है कि लाइक बटन हटाने से पब्लिक फेसबुक पेज के फॉलोअर्स बढ़ेंगे। बता दें कि इस अपडेट से पहले यूजर्स को कलाकार, नेता और किसी संस्थान के फेसबुक पेज पर फॉलो के साथ लाइक बटन मिलता था।

अब सिर्फ फॉलो बटन
फेसबुक के इस नए अपडेट के बाद फेसबुक पर मौजूद पब्लिक पेज पर यूूजर्स को सिर्फ फॉलो बटन मिलेगा। हालांकि फेसबुक पर अन्य पोस्ट के लिए पहले की लाइक करने का बटन है, इसे सिर्फ पब्लिक पेज से हटाया गया है। अब पब्लिक पेज पर यूजर्स को सिर्फ फॉलो का बटन मिलेगा। कंपनी ने इस बदलाव की जानकारी अपने आधिकारिक ब्लॉग के जरिए साझा की है।

यह भी पढ़ें-Facebook ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया डार्क मोड फीचर, इंस्टाग्राम से अलग होगा इंटरफेस

facebook_2.png

व्हाट्सएप की नई सेवा शर्तें
ब्ता दें कि व्हाट्सएप की नई सेवा शर्तें 8 फरवरी से लागू हो जाएंगी। यूजर्स को इसके लिए नोटिफिकेषन भी मिलने लगा है। नई शर्तों के मुताबिक, यूजर्स को व्हाट्सएप अकाउंट जारी रखने के लिए नई सेवा शर्ते स्वीकार करनी होगी। अगर यूजर ऐसा नहीं करते हैं तो 8 फरवरी के बाद वे अपना व्हाट्सएप अकाउंट नहीं चला पाएंगे। नई शर्तों के साथ फेसबुक यूजर्स के व्हाट्सएप डाटा का उपयोग अपने कारोबार के लिए करेगा।

यह भी पढ़ें-Facebook और Instagram से हटाए गए हजारों अकाउंट्स, जानिए क्यों किया गया ऐसा

दूसरी कंपनियों के साथ शेयर करेगी आपका डाटा
बता दें कि व्हाट्सएप यूजर्स के लिए जारी नई प्राइवेसी पॉलिसी के तहत यूजर्स का जरूरी डेटा फेसबुक अपनी दूसरी कंपनियों के साथ शेयर करेगा। फेसबुक की कंपनियां और सर्विस व्हाट्सएप चैट को स्टोर कर सकते हैं। कंपनी ने अपने एफएक्यू में इन-हाउस कंपनियों के बीच डाटा शेयरिंग को लेकर डिटेल में जानकारी शेयर की है। फेसबुक की कंपनियों में फेसबुक पेमेंट्स, व्हाट्सएप इंस्टाग्राम, फेसबुक टेक्नोलॉजीज, ओनावो और क्राउड टेंगल जैसी कंपनियां शामिल हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular