Friday, September 17, 2021
Home FAME II सब्सिडी में संशोधन के बाद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स अब और अधिक...
Array

FAME II सब्सिडी में संशोधन के बाद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स अब और अधिक होंगे किफायती, जानिए सबकुछ


नई दिल्ली. देश में इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इलेक्ट्रिक्स टू व्हीलर्स पर सब्सिडी को बढ़ा दिया है. हैवी इंडस्ट्री डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया जिसमे बताया गया कि इलेक्ट्रिक्स टू व्हीलर्स पर प्रति KWh पर मिलने वाले इंसेंटिव को 5,000 से बढाकर 15,000 रूपये कर दिया गया है. सरकार के इस कदम से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदने वाले लोगो के लिए काफी राहत मिलेगा. इस नोटिफिकेशन के बाद Ather Energy जो कि भारत की इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मैन्युफैक्चरर कंपनी है, उसने घोषणा की है अब उसकी इलेक्ट्रिक स्कूटर 450X को कस्टमर्स 14,500 रूपये की छूट के साथ खरीद सकते है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स निर्माण में देश की तेजी से ग्रोथ करने वाली कंपनी Ather Energy ने कहा कि सरकार के इस FAME पालिसी के बाद हम अपने स्कूटर के प्राइस में 14,500 कि छूट दे रहे है, इसके बाद कंपनी ने कहा कि हम ऑन रोड प्राइस और कुछ और जरुरी सुचना को अगले कुछ दिन में घोषणा करेंगे, और कंपनी की वेबसाइट में इस चंगेस को आने वाले दिनों में अपडेट किया जायेगा.

यह भी पढ़ें: Helmets पर जरूरी हुआ ISI मार्क, नहीं होने पर देना होगा 5 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए इससे जुड़े सभी नियम
Ather Energy के सीईओ ने कही ये बात – Ather Energy के सीईओ और सह संस्थापक तरुण मेहता ने कहा कि सरकार का FAME पालिसी के रीविज़न और प्रति KWh पर 50 प्रतिशत से भी ज्यादा सब्सिडी इलेक्ट्रिक सेगमेंट के लिए अभूतपूर्व है. इससे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस्तेमाल बढ़ेगा और देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स निर्माण को भी बल मिलेगा और देश इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निर्माण हब बन जायेगा. आगे उन्होंने कहा कि Ather energy पहले ही 2025 तक 60 लाख व्हीकल्स को सेल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. कंपनी जल्दी ही देश के अन्य 30 शहरों में अपने डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर खोलने वाली है.

यह भी पढ़ें: Tesla की अपकमिंग मॉडल 3 इलेक्ट्रिक सेडान इंडिया में हुई स्पॉट, जानिए कब होगी लॉन्चिंग

FAME II पॉलिसी में किया ये बदलाव – FAME II पॉलिसी के तहत 10,000 करोड़ की सब्सिडी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को दी जाएगी, जिसमे से सबसे ज्यादा फायदा टू व्हीलर्स को ही मिलेगा. हालांकि यह सब्सिडी सभी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स को नहीं मिलेगा, इसके लिए कुछ जरुरी पैरामीटर्स भी बनाये गए है. इन पैरामीटर्स के हिसाब से करीब 95 प्रतिशत टू व्हीलर्स इस सब्सिडी की पात्रता नहीं रखते. इस सब्सिडी को प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को सिंगल चार्ज में ड्राइविंग रेंज, टॉप स्पीड और एनर्जी कंजम्प्शन जैसे पैरामीटर्स को पूरा करना पड़ेगा.

सब्सिडी की पात्रता के लिए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में कम से कम 80 किलोमीटर प्रति चार्ज का ड्राइविंग रेंज, 25 किलोमीटर प्रति घंटे की मिनिमम स्पीड और 40 किलोमीटर प्रति घंटे का मैक्सिमम स्पीड के साथ साथ 250 वाट से ज्यादा का इलेक्ट्रिक मोटर का होना जरुरी है. कोरोना महामारी के बावजूद भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का प्रचलन थोड़ा धीमा जरूर रहा लेकिन इसमें एक नियमित ग्रोथ देखा गया है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular