Wednesday, October 27, 2021
Home बिजनेस Flipkart दे रहा कमाने का मौका, हर महीने होगी ₹80 हजार तक...

Flipkart दे रहा कमाने का मौका, हर महीने होगी ₹80 हजार तक की कमाई, जानिए कैसे?


नई दिल्ली. क्या आप भी अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं? या फिर अतिरिक्त इनकम (earning opportunity) के लिए अपने कारोबार को नए तरीके से आगे बढ़ाना चाह रहे हैं? तो आप वाॅलमार्ट (Walmart) की स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) से जुड़ सकते हैं. जहां आप हर महीने में अच्छी-खासी कमाई कर (earn money) सकेंगे. सबसे खास बात यह है कि इससे जुड़ने के लिए आपको किसी प्रकार की कोई चार्जेस नहीं लगेंगे और आप घर बैठे ही फ्लिपकार्ट से जुड़ सकते हैं. दरअसल, वाॅलमार्ट का वृद्धि कार्यक्रम (Walmart Vriddhi program) उन लोगों के लिए ही है जो ऑनलाइन के जरिए अपना कारोबार करना (Online Business) चाह रहे हैं. आज हम आपको पानीपत के एक कारोबारी हितेश कुमार के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने फ्लिपकार्ट से जुड़ कर हर महीने 70 हजार रुपये तक कमाई कर लेते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

नौकरी छोड़ शुरू किया कारोबार
39 साल के हितेश, IT सेक्टर में आठ वर्षों में काम करने के बाद अपना हैंडलुम का कारोबार शुरू कर दिया. उन्होंने 2005 में जब अलवर, राजस्थान से अपना घर छोड़ा था तब उनके सपने काफी बड़े थे. वह अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते थे. इसी सिलसिले में वे पानीपत आए. उन्होंने यहां श्री बालाजी स्टोर नाम से अपना बिजनेस शुरू किया. वे सोफा कवर, शेनिले सोफा फैब्रिक और टिश्यू के पर्दे बना कर सेल करने लगे. ऑफलाइन उन्हें मुनाफा तो होता था लेकिन मनमुताबिक फायदा नहीं मिल रहा था.

ये भी पढ़ें- Stock Market Live: बाजार की फ्लैट शुरूआत, सेंसेक्स 55,487 और निफ्टी 16,532 पर खुला

एक साल पहले फ्लिपकार्ट से जुड़े
2020 में हितेश ने ऑनलाइन कारोबार शुरू किया और फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स की मदद से शुरुआत की, ताकि वे पूरे देश के बाज़ारों तक पहुंच सकें. कुमार का इससे पहले तक ऑनलाइन कारोबार से कोई नाता नहीं था. शुरुआत में उन्होंने इस ऑनलाइन कारोबार को कमाई का एक अन्य साधन ही माना, हालांकि जैसे-जैसे ग्राहकों तक उनकी पहुंच बढ़ती गई, उन्हें समझ आने लगा कि ऑनलाइन रिटेल बिक्री बढ़ाने का मजबूत साधन है.

लाॅकडाउन में भी मिला फायदा
2020 में महामारी ने हर जगह ऑफलाइन कारोबार को अपनी चपेट में ले लिया.श्री बालाजी ऑनलाइन स्टोर का कारोबार न सिर्फ़ चलता रहा बल्कि दिसंबर, 2020 में उन्हें बिक्री में 100 गुना वृद्धि भी देखने को मिली. हितेश ने बताया, पहले हम सिर्फ अपनी ऑफलाइन बिक्री पर निर्भर करते थे. ऑनलाइन बिक्री की शुरुआत करने के बाद हम हर महीने 5,00,000 से 7,00,000 लाख रुपये तक की बिक्री कर पा रहे हैं. पिछले साल ऑनलाइन कारोबार की हिस्सेदारी 10 फीसदी थी, मैं अब इस हिस्सेदारी को बढ़ाकर 50 फीसदी करना चाहता हूं. हितेश के मुताबिक, वर्तमान में उन्हें 70-80 हजार तक का इनकम हो जाता है.

जानें वाॅलमार्ट के वृद्धि प्रोग्राम से कैसे जुड़े?
हितेश कहते हैं कंपनी से जुड़ने के बाद मुझे कारोबार करने से जुड़ी सभी ज़रूरी बातें सिखाई गईं जिसमें कारोबार के ऐसे तरीके भी शामिल थे जो हमें कहीं और सीखने को नहीं मिल सकते. हितेश के मुताबिक, इस कार्यक्रम से कोई भी कारोबारी अपने कारोबार को बढ़ा सकता है. इससे जुड़ने के लिए कंपनी से संपर्क करना पड़ता है, इसके बाद सबकुछ बस जरूरी जानकारी देनी होती है, और कंपनी की ओर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर दी जाती है.

ये भी पढ़ें- अब ये डाटा एनालिटिक्‍स कंपनी IPO लाने की तैयारी में, जुटाएगी 600 करोड़ रुपये, जानें कहां इस्‍तेमाल होगा फंड

MSME को बढ़ावा देना है मकसद 
हाल ही में वॉलमार्ट ने प्रतिबद्धता जताई है कि वह 2027 तक भारत से हर साल चीज़ों का निर्यात तीन गुना करके 10 अरब डॉलर करना चाहता है जिससे हितेश जैसे उन एमएसएमई को जबरदस्त वृद्धि मिलेगी जो निर्यात करने की महत्वाकांक्षा रखते हैं. साथ ही, वॉलमार्ट अपने वृद्धि प्रोग्राम के माध्यम से एमएसएमई (MSME) का समर्थन जारी रखेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular