Sunday, April 11, 2021
Home शिक्षा Forest Breathing Video: वीडियो में देखिए कैसे अचानक सांस लेने लगा जंगल!...

Forest Breathing Video: वीडियो में देखिए कैसे अचानक सांस लेने लगा जंगल! Scientists ने बताया हैरान करने वाला सच


नई दिल्ली: कहते हैं प्रकृति में कई रहस्यमयी घटनाएं होती हैं जो हमे आश्चर्य में डाल देती है. ये घटनाएं वैज्ञानिकों के लिए भी एक चुनौती बन जाती है. हालांकि ऐसी कई घटनाओं के पीछे के वैज्ञानिकों का भी अपना तर्क होता है. ऐसी ही एक घटना का वीडियो सामने आया है. एक जंगल में कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. क्या आपने कभी जंगल को सांस लेते हुए सुना है? ये बात सुनने में भले ही अजीब लगती हो लेकिन जंगल की सांस लेते हुए वीडियो देख आप डर जाएंगे.

जंगल की सांस का डरावना वीडियो

दरअसल, इंटरनेट पर एक खौफनाक वीडियो सामने आया है जो घने जंगल को उठता और गिरता हुआ दिखाता है, जैसे कि यह जंगल वास्तव में इंसान की तरह सांस ले रहा हो. सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर लाखों लोग भी हैरान रह गए. उन्होंने यह मान भी लिया कि वीडियो में सच में जंगल सांस ले रहा है.

ये भी पढ़ें- 12 साल की लड़की के पेट से निकाला गया दो फुटबॉल के बराबर Tumor

देखें ये खतरनाक वीडियो

साइंस और नेचर नाम के सोशल मीडिया अकाउंट ने इस डरावने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ‘सांस लेता हुआ जंगल’…यह पेड़ों की जड़ और तेज हवाओं के बीच के बिच के स्पेस का रिजल्ट है. जब हवा तेज होती है तब पेड़ों को ऊपर की तरफ उड़ाने लगती है और और फिर हवा का दबाव कम होने पर ये अपने नार्मल पोजीशन में आ जाते हैं. ऐसे में पेड़ों की जड़ ऊपर और निचे सांस की तरह खींचती हुई नजर आती है. लेकिन, अगर कोई इसके पीछे का वैज्ञानिक तर्क नहीं जनता हो तो वह इससे भयानक डर जाएगा.

ये भी पढ़ें- धरती को खतरनाक Asteroid से बचाने के लिए NASA का जबर्दस्त प्लान, जानें क्या है मिशन DART

इस घटना के पीछे का वैज्ञानिक तर्क

लेकिन, असल में ये हवा और पेड़ के बीच के स्पेस की वजह से हो रहा है. तेज हवा के दबाव के कारण ये भ्रम पैदा हो रहा है कि धरती हिल रही है और ऐसा लग रहा है कि वह सच में सांस ले रही है. लेकिन वैज्ञानिक तर्क कुछ और ही है. विज्ञान के अनुसार जब आंधी चलती है तो धरती नम हो जाती है, जो मिट्टी के एकजुटता को कम कर देता है. पूरे जंगल में जब तेज हवा चलती है तो पेड़ की जड़, टहनियां और तना हिलने लगता है जिससे हिलने लगता है. हालांकि लोग इसे भूत प्रेत का चक्कर भी मान रहे हैं.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular