Friday, September 17, 2021
Home विश्व G7 Summit में वर्चुअली शामिल हुए पीएम Narendra Modi, दुनिया को दिया...

G7 Summit में वर्चुअली शामिल हुए पीएम Narendra Modi, दुनिया को दिया ‘वन अर्थ-वन हेल्थ’ का संदेश


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच ब्रिटेन में जारी 7 देशों के शिखर सम्मेलन (G7 Summit) को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वर्चुअली संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने दुनिया को ‘वन अर्थ-वन हेल्थ’ का संदेश दिया. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) ने खासतौर पर पीएम मोदी के इस मंत्र का उल्लेख किया और इसे लेकर भरपूर समर्थन प्रकट किया.

‘बिल्ड बैक बेटर’ है G7 का थीम

इस बार के जी-7 शिखर सम्मेलन की थीम बिल्ड बैक बेटर (Build Back Better) है. यानी इस शिख सम्मेलन में कोरोना वायरस, फ्री ट्रेड (Free Trade) और पर्यावरण (Environment) पर विस्तार से चर्चा होने जा रही है. ज्यादा फोकस इसी बात पर रहेगा कि कैसे दुनिया को कोरोना महामारी से मुक्त करना है और फिर एक मजबूत वापसी करनी है. इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विचार को काफी अहम माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- नागिन का इंतकाम! नाग की हत्या करने वाले 2 लोगों को ढूंढकर डंसा, तड़प-तड़पकर हुई मौत

गेस्ट के तौर पर इन देशों को मौका

2021 के G7 सम्मेलन में भारत के अलावा रिपब्लिक ऑफ कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को भी बतौर मेहमान देश के तौर पर आमंत्रित किया गया है. G-7 देशों में अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान और इटली शामिल हैं. ये सभी सदस्य देश बारी-बारी से सालाना समिट को होस्ट करते हैं. शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए जॉनसन ने कहा था कि यह देखना वाकई बहुत सुखद है कि पिछले साल महामारी के बाद से पहली बार प्रत्यक्ष तौर पर कोई बड़ा आयोजन हो रहा है.

ये भी पढ़ें:- मुकुल रॉय के बाद अब इस BJP सांसद की होगी ‘घर वापसी’? TMC नेता से की मुलाकात

वैश्विक परिप्रेक्ष्य में भारत की बढ़ती भूमिका

पीएम मोदी से पहले इस सम्मेलन में भारत सरकार के तीन बड़े केंद्रीय मंत्री भी अपने मंत्रालय अनुसार हिस्सा ले चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी इस सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular