Friday, May 20, 2022
Homeशिक्षाGasteranthus Extinctus: 40 साल पहले गायब हो गया था ये फूल, अब...

Gasteranthus Extinctus: 40 साल पहले गायब हो गया था ये फूल, अब अचानक दोबारा खिला


Species Gasteranthus extinctus: क्या आपने कभी सुना है कि कोई प्रजाति विलुप्त (Species Extinct) के  बावजूद दोबारा से उभर सकती है. इसका जवाब देना कठिन है. हालांकि, इसका जवाब हां है. पौधे की एक विलुप्त हो चुकी प्रजाति दोबारा से मिली है. इस बात से वैज्ञानिक काफी खुश हैं. एक रिसर्च में इसका खुलासा हुआ है.

प्रकृति का है गिफ्ट

रिसर्च अनुसार, एक फूल वाला पौधा दोबारा से अस्तित्व में आया है. इसको वैज्ञानिकों ने प्रकृति का सच्चा उपहार कहा है. यह पौधा 40 साल पहले विलुप्त हो गया था. हालांकि, इतने साल बाद दोबारा से इस पौधे के मिलने से वैज्ञानिकों ने खुशी जताई है.

दौरे के दौरान हुई खोज

रिसर्च में कहा गया है कि नवंबर 2021 में इक्वाडोर (Ecuador) में वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस फूल वाले पौधे की खोज की. इसको  ‘गैस्टरैन्थस एक्सटिंट्स’ (Gasteranthus extinctus) नाम दिया गया है. इस नारंगी पंखुड़ी वाले फूल वाले पौधे की खोज तब हुई जब टीम ने सेंटिनेला रिज (Centinela Ridge) का दौरा किया था.

ये भी पढ़ें Human Satan: शख्‍स इस एक बात से हुआ बेहद खुश कि कटवा डाले दोनों कान

अभी नहीं हुई देर

शिकागो (Chicago) फील्ड संग्रहालय और पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता डॉसन व्हाइट ने कहा कि इस फूल को दोबारा से खोजने से पता चलता है कि सबसे खराब जैव विविधता परिदृश्यों को भी बदलने में देर नहीं हुई है और यह दर्शाता है कि सबसे छोटे और सबसे खराब क्षेत्रों का भी संरक्षण हो सकता है.

फोटो की शेयर

व्हाइट ने कहा कि फूल इस बात का सबूत है कि पश्चिमी इक्वाडोर के जंगलों में पौधों और जानवरों की खोज और सूची बनाने में देर नहीं हुई है. फूल वाले पौधे की पुष्टि करने के लिए वैज्ञानिकों ने इसकी फोटो भी शेयर की है. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular