Friday, August 19, 2022
HomeबिजनेसGold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में बड़ी उछाल, हाई रिकॉर्ड पर...

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में बड़ी उछाल, हाई रिकॉर्ड पर पहुंचा गोल्ड; फटाफट चेक करें ताजा रेट


Gold Price Today 4th July 2022: सोने-चांदी की कीमत में फिर बड़ा उछाल आया है. सरकार ने जब से सोने पर आयात शुल्‍क में 5 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी की है, तब से सोने की कीमत बढ़ती ही जा रही है. महज दो कारोबारी सत्र में सोना करीब 1,700 रुपये महंगा हो चुका है और एक बार फिर 52 हजार के पार पहुंच गया है. इतना ही नहीं आपको बता दें कि सोने का वायदा भाव आज दो महीने में सबसे ज्‍यादा है.

सोने-चांदी की क्या है कीमत?

आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा मूल्‍य 323 रुपये बढ़कर 52,240 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है, जबकि सुबह एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 58 रुपये चढ़कर 57,800 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. वहीं आज कारोबार की शुरुआत में सोना 52,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर था. लेकिन सप्‍लाई पर असर पड़ने की वजह से जल्‍द ही इसमें उछाल दिखने लगा.

सोना अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.6 फीसदी की उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि चांदी अपने पिछले बंद से 0.10 फीसदी ऊपर दिख रहा है. दरअसल, सरकार ने शुक्रवार को सोने पर आयात शुल्‍क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है, जिसका सीधा असर कीमतों पर दिख रहा है.

ग्‍लोबल मार्केट का क्या है हाल?

वैश्विक बाजार में सोने की कीमत में गिरावट दिख रही है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य आज 1,812.40 डॉलर प्रति औंस रही, जबकि चांदी की हाजिर कीमत 19.86 डॉलर प्रति औंस पर आ गई. वहीं, प्‍लैटिनम की हाजिर कीमत 886 डॉलर है, जो पिछले बंद भाव से 0.56 फीसदी कम है. पैलेडियम की हाजिर कीमत 1,860 डॉलर पर आ गई. यानी ग्लोबल मार्केट में इस समय सुस्ती चल रही है.

सोने की कीमत बढ़ेगी या घटेगी?

भारत सरकार ने सोने पर आयात शुल्‍क में बड़ी बढ़ोतरी कर दी है. इसके अलावा रूस ने भी G7 देशों को सोना निर्यात करें पर बैन लगा दिया है. ऐसे में आने वाले समय में सोने की कीमत में अभी और बढ़ोतरी होगी. एक्‍सपर्ट की मानें तो एमसीएक्‍स पर सोना 53 हजार से भी ऊपर जा सकता है. या फिर सोना अपने रिकॉर्ड हाई 56,200 तक भी जा सकता है. फिजिकल सोने की कीमत में उछाल की वजह से गोल्‍ड ईटीएफ का निवेश शुक्रवार को 0.8 फीसदी घटकर 1,041.9 टन रह गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular