Sunday, December 5, 2021
Homeगैजेट्सGoogle ने बैन किया पॉप्युलर Smart TV ऐप, आप भी तुरंत कर...

Google ने बैन किया पॉप्युलर Smart TV ऐप, आप भी तुरंत कर दें डिलीट, लग सकता है चूना


गूगल प्ले स्टोर ने हाल में अपने प्लेटफॉर्म से दो खतरनाक ऐप्स को बैन कर दिया है। इनमें से एक ऐप ऐसा है, जिसे अक्सर लोग प्ले स्टोर पर सर्च करते रहते हैं। दरअसल, कंपनी ने जिन दो ऐप्स को हटाया है, वे Smart TV remote और Halloween Coloring हैं। Kaspersky के सिक्यॉरिटी एनालिस्ट तात्याना शिश्कोवा ने ट्विटर के जरिए इन दोनों ऐप्स के नामों का खुलासा किया है। शिश्कोवा का कहना है कि ये ऐप जोकर मालवेयर से ग्रसित हैं। 

क्या है जोकर मैलवेयर
जोकर मैलवेयर एक खतरनाक और पॉप्युलर मैलवेयर है। यह यूजर्स की जानकारी के बिना ही उन्हें प्रीमियम कॉन्टेंट के लिए सब्सक्राइब कर देता है। रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ताल करने पर पता लगा कि स्मार्ट टीवी रिमोट ऐप में resources/assets/kup3x4nowz फाइल और हैलोवीन कलरिंग ऐप में q7y4prmugi नाम की फाइल छिपी थी। गौर करने वाली बात है कि ऐप्स में छिपी खतरनाक फाइल्स इस तरह एनक्रिप्टेड हैं कि किसी एंटीवायरस की पकड़ में नहीं आएंगी। 

यह भी पढ़ें: Jio के 84 दिन वाले सबसे सस्ते प्लान, कीमत 329 से शुरू, रोज 2GB तक डेटा-कॉलिंग

यदि आपने ‘स्मार्ट टीवी रिमोट’ और ‘हैलोवीन कलरिंग’ में से किसी भी ऐप का डाउनलोड किया है या इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि आप उन्हें तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें। आपको यह भी चेक करना होगा कि इन ऐप्स ने आपनी परमिशन लिए बिना किसी प्रीमियम सर्विस के लिए साइन अप तो नहीं किया है। 

ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

1. अपने फोन की जांच करें कि कोई ऐसा ऐप तो नहीं है, जो आपने डाउनलोड न किया हो, फिर भी फोन में मौजूद हो। यदि ऐसा ऐप मिलता है, तो तुरंत हटा दें। 

2. यह भी देखें कि कहीं कुछ ऐप्स जरूरत से ज्यादा डेटा की खपत तो नहीं कर रहे। ऐसे ऐप्स को भी हटा दें। 

3. कभी भी नया ऐप डाउनलोड करने से पहले ऐप स्टोर पर उसके रिव्यूज जरूर पढ़ें। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular