Monday, April 12, 2021
Home गैजेट्स Google पर जरा सी चूक और लग गया 80 हजार का चूना,...

Google पर जरा सी चूक और लग गया 80 हजार का चूना, जानें पूरा मामला


गूगल सर्च का इस्तेमाल आजकल हर छोटी जानकारी के लिए किया जाने लगा है। लेकिन कई बार जरा सी गलती का आपको बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला दिल्ली में सामने आया है। यहां एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले व्यक्ति ने एक कुरियर कंपनी का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च किया था। लेकिन एक गलती की वजह से उसे 80 हजार रुपये का चूना लग गया। तो आइए जानते हैं पूरा मामला और कैसे आप भी इससे बचकर रहें। 

क्या है पूरा मामला…
दरअसल उस व्यक्ति के एक पैकेज की डिलीवरी में थोड़ी देरी हो गई। ऐसे में व्यक्ति ने कुरियर कंपनी DTDC का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च किया था। कस्टमर केयर से बात करने के बाद जब शख्स ने रिफंड के लिए अपनी अकाउंट डीटेल्स साझा की, तो उसके खाते 80 हजार रुपये साफ हो गए। असल में गूगल सर्च में जो नंबर दिया गया था वह एक फेक नंबर था, जिसका इस्तेमाल जालसाज कर रहे थे। शख्स ने कस्टमर केयर समझकर उन्हें कॉल किया और वेरिफिकेशन के नाम पर अपनी पर्सनल डीटेल्स साझा कर दी। 

यह भी पढ़ें: …तो 20 मिनट में खुद से ठीक हो जाएगी स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन

कैसे लगाया चूना
कस्टमर केयर बनकर बात कर रहे जालसाजों ने शख्स से उसका नाम, पता, कुरियर आईडी आदि एक Google Docs फॉर्म में भरवा लिया। इसके बाद लिंक भेजकर शख्स से TeamViewer QuickSupport  नाम का एक एप डाउनलोड करने के लिए कहा गया। जालसाजों ने कहा कि इसके जरिए कुरियर की लोकेशन ट्रैक हो सकेगी। आखिरी में शख्स को बताया गया कि उन्हें 2 रुपये की एक छोटी ट्रांजेक्शन करनी होगी, जिससे डिलिवरी ना होनी की स्थिति में रिफंड मिल सके। इसके जरिए जालसाजों को व्यक्ति के डेबिट कार्ड की डीटेल्स भी मिल गईं। 

बता दें कि टीमव्यूअर एक रिमोट डेस्कटॉप सपोर्ट एप्लिकेशन है, जिसके जरिए आप कहीं से भी दूसरे डिवाइस की स्क्रीन को देख सकते हैं। जालसाजों ने इसी ट्रिक का इस्तेमाल किया। उन्होंने अकाउंट डीटेल्स के जरिए 40 हजार रुपये निकालने के लिए ओटीपी भेजा और मोबाइल के रिमोट एक्सेस के जरिए ओटीपी देखकर ट्रांजेक्शन कर डाली। उन्होंने इस तरह की दो ट्रांजेक्शन के जरिए कुल 80 हजार रुपये अकाउंट से साफ कर दिए। 

यह भी पढ़ें: 4 लाख रुपए से ज्यादा में बिका OnePlus का ‘नया’ फ़ोन, जानिए क्या है पूरा मामला

इस तरह के फ्रॉड से कैसे बचें
दरअसल गूगल सर्च पर कस्टमर केयर नंबर के नाम पर जमकर फ्रॉड हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप भी संभलकर गूगल सर्च का इस्तेमाल करें। अगर आपको किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर चाहिए तो हमेशा ऑफिशियल बेवसाइट का ही इस्तेमाल करें। आमतौर पर लोग गूगल पर सर्च करते ही आ जाने वाले नंबरों पर भरोसा कर बैठते हैं। इसके अलावा किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी अकाउंट डीटेल्स शेयर न करें। TeamViewer जैसे किसी भी एप को डाउनलोड न करें। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular