Tuesday, June 28, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सGoogle India का बड़ा एक्शन, 1 लाख के अधिक खराब सामग्री का...

Google India का बड़ा एक्शन, 1 लाख के अधिक खराब सामग्री का सफाया


नई दिल्ली : नए आईटी रूल्स आने के बाद तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एक्टिव मोड में हैं और खराब सामग्री के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. वॉट्सऐप ने फरवरी के महीने में 14 लाख से ज्यादा भारतीय खातों को बैन किया है. अब गूगल इंडिया ने फरवरी के महीने में ही अपने प्लेटफॉर्म से 93,067 खराब सामग्री (bad content) को हटाया है.

Google India ने बताया कि उसे फरवरी में भारतीय यूजर्स की तरफ से 30,065 शिकायतें मिलीं थीं. ये शिकायतें थर्ड-पार्टी कंटेंट से संबंधित थीं. कंपनी का कहना है कि थर्ड पार्टी कंटेंट अलग-अलग गूगल प्लेटफॉर्म पर भारतीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों का उल्लंघन करती हैं. गूगल ने कल अपनी मासिक रिपोर्ट जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है.

गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में हटाई गई सामग्री जनवरी के मुकाबले कम है. कंपनी ने जनवरी में 1,04,285 खराब सामग्री को हटाया था. इस महीने यूजर्स की तरफ से 33,995 शिकायतें मिली थीं. गूगल ने कहा है कि उसने जो सामग्री हटाई है वह प्रतिष्ठा को नुकसान, शांति व्यवस्था भंग करने जैसे स्थानीय कानूनों के उल्लंघन करते हैं. Google ने कहा कि फरवरी में ही कंपनी ने ऑटोमेटेड डिटेक्शन की मदद से 338,938 कंटेंट के हिस्से भी हटाए हैं.

यह भी पढ़ें- बड़ा झटका! WhatsApp ने बंद किए 14.26 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट, जानें वजह

कंपनी का कहना है कि यूजर्स की रिपोर्ट के अलावा, वह नुकसान पहुंचाने वाली ऑनलाइन को हटाने में भारी निवेश करते हैं और तकनीकी का उपयोग करके इसका पता लगाते हैं और इसे अपने प्लेटफॉर्म से हटाते हैं. नए आईटी नियम (New IT Rules) के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट (Compliance Report) जारी करनी होती है.

WhatsApp ने बंद किए 14.26 लाख अकाउंट
वॉट्सऐप ने इस साल फरवरी के दौरान 14.26 लाख भारतीय खातों को बंद कर दिया है. तमाम तरह की शिकायतों के बाद वॉट्सऐप ने यह कदम उठाया है. कंपनी ने अपनी मासिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. गूगल ने कहा है कि उसे एक से 28 फरवरी के बीच 335 भारतीय खातों के खिलाफ शिकायतें मिलीं, जिसमे से 194 खातों को बंद करने की अपील की गई थी और उसमे से 21 के खिलाफ कार्रवाई की गई.

Tags: Google, Social media, Whatsapp



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular