Tuesday, August 9, 2022
Homeविश्वGun Culture in USA: क्या अमेरिका में होती रहेंगी मास शूटिंग की...

Gun Culture in USA: क्या अमेरिका में होती रहेंगी मास शूटिंग की घटनाएं? गन कल्चर की बढ़ती चिंताओं के बीच SC ने दिया ये फैसला


USA Supreme Court Decision on Gun Culture: अमेरिका में मास शूटिंग (Mass Shooting) की बढ़ती घटनाओं के बीच वहां की सुप्रीम कोर्ट (USA Supreme Court) ने गन कल्चर (Gun Culture) पर बड़ा फैसला दिया है. अमेरिकन सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि घर के बाहर गन लेकर चलना लोगों का संवैधानिक अधिकार है और किसी भी कानून से इसे सीमित नहीं किया जा सकता है. इसके साथ ही कोर्ट ने न्यूयार्क प्रांत की ओर से गन कल्चर को कंट्रोल करने के लिए बनाए गए एक कानून को भी रद्द कर दिया. अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर निराशा जताई है.

कोर्ट ने सरकार के कानून को खारिज किया

अमेरिकन सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को 6-3 से फैसला देते हुए न्यूयार्क प्रांत के कानून को निरस्त कर दिया. अदालत ने कहा कि घर के बाहर सड़कों या अन्य सार्वजनिक जगहों पर हथियार (Gun Culture) लेकर चलना लोगों का संवैधानिक अधिकार है. अगर सरकार इस अधिकार को नियंत्रित करने का प्रयास करती है तो यह संविधान के 14वें संशोधन का उल्लंघन होगा. 

खुलेआम लेकर चल सकेंगे हथियार

सुप्रीम कोर्ट (USA Supreme Court) के इस फैसले से न्यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस और बोस्टन समेत अमेरिका के बड़े शहरों व अन्य जगहों पर हथियार चलना जारी रहेगा. कोर्ट का यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब टेक्सास, न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया में हाल ही में मास शूटिंग (Mass Shooting) की कई घटनाएं हुई हैं. इन घटनाओं में दर्जनों निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.  इन घटनाओं के बाद अमेरिकन कांग्रेस देश में गन कल्चर पर अंकुश लगाने के लिए आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही है.

बाइडेन ने फैसले पर जताई निराशा

अदालत के फैसले पर अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने निराशा जताई है. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट (USA Supreme Court) का यह फैसला कॉमन सेंस और संविधान, दोनों के लिहाज से एक विरोधाभास पैदा करता है. यह हम सभी के लिए समस्या बढ़ाने वाला होगा. बाइडेन ने देश के सभी राज्यों से कहा कि वे अपने-अपने प्रांतों में गन कल्चर (Gun Culture) को हतोत्साहित करने वाले कदम उठाते रहें. जिससे भविष्य में मास शूटिंग जैसी घटनाओं को होने से रोक सकें.

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: ‘दिल्ली’ से छोटे देश ने जब पुतिन को दिखाई आंख, रूस ने कहा- ‘ऐसा दर्द देंगे…’

न्यूयार्क का ये कानून हुआ निरस्त

बताते चलें कि न्यूयार्क प्रांत में गन कल्चर (Gun Culture) को रोकने के लिए कानून बनाया गया था. इस कानून के मुताबिक घर से बाहर हथियार ले जाने पर पुलिस को इसका उपयुक्त कारण बताना होता था. यह कारण न बताने पर पुलिस उस हथियार को जब्त कर सकती थी. इस कानून की वजह से न्यूयार्क में हथियारों की बिक्री में गिरावट आ रही थी. जिसके बाद न्यूयार्क स्टेट राइफल एंड पिस्टल एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इस कानून को खारिज करवाने की मांग की थी.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular