Saturday, June 25, 2022
Homeविश्वHappiness Report: ये हैं दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश, जानें कैसा...

Happiness Report: ये हैं दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश, जानें कैसा है भारत का हाल


नई दिल्लीः कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से पिछले 2 वर्ष लोगों के लिए काफी भयावह रहे. लोगों के लिए यह समय बुरे सपने की तरह गुजरा है. हालांकि, इसी बीच यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट (UN World Happiness Report) आई है. इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि दुनिया की महाशक्तियों में से कोई भी देश खुशहाल नहीं है. हालांकि, फिनलैंड (Finland) को सबसे अधिक खुशहाल देश चुना गया है. दूसरे नंबर पर डेनमार्क (Denmark) को रखा गया है. वहीं, इस रिपोर्ट में भारत (India) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

फिनलैंड सबसे खुश देश

अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, भारत, चीन आदि देशों को महा​शक्ति के रूप में देखा जाता है. हालांकि, हैप्पीनेस की बात करें तो ये देश काफी पीछे हैं. यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट (UN World Happiness Report) के मुताबिक, फिनलैंड और डेनमार्क दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में शामिल हैं. वहीं, अफगानिस्तान को सबसे कम खुश देश करार दिया गया है. फिनलैंड पिछले 5 साल से लगातार दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना हुआ है. फिनलैं और डेनमार्क के बाद आइसलैंड, स्विटजरलैंड और नीदरलैंड दुनिया भी दुनिया के टॉप-5 में खुश देशों में शामिल हैं.

भारत की रैंकिंग में सुधार

रिपोर्ट के मुताबिक, इस सूची में अमेरिका 16वें और ब्रिटेन को 17वें पायदान पर रखा गया है. वहीं, सर्बिया, रोमानिया, बुल्गारिया की रैंकिंग में सुधार देखा गया है. भारत की बात करें तो पिछले साल इस लिस्ट में 139वें नंबर पर था. इस बार भारत 3 पायदान की छलांग लगाते हुए 136वें नंबर पर पहुंच गया है.

121वें पायदान पर पाकिस्तान 

वहीं, आतंकवाद और आर्थिक समस्या से जूझते पाकिस्तान की स्थिति भारत से बेहतर बताई गई है. पाकिस्तान को 121वें पायदान पर रखा गया है. सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच दोनों की रैंक टॉप 100 में है. रूस को जहां 80वें स्थान पर रखा गया है. वहीं, यूक्रेन 98वें नंबर पर काबिज है. हालांकि, रिपोर्ट को जंग से पहले ही तैयार कर लिया गया था.

खुशी का किया जाता है आकलन

बता दें कि यूएन वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट (UN World Happiness Report) पिछले 10 साल से बनाई जा रही है. इस साल रिपोर्ट की 10वीं सालगिराह थी. रिपोर्ट तैयार करने के लिए लोगों की खुशी का आकलन किया जाता है. इसके लिए आर्थिक और सामाजिक आंकड़े भी देखे जाते हैं. खुशहाली को 0 से लेकर 10 तक के स्केल पर मापा जाता है. 

ये हैं टॉप 10 खुशहाल देशः-

1-फिनलैंड
2- डेनमार्क
3-आइसलैंड
4-स्विटजरलैंड 
5-नीदरलैंड्स 
6-लग्जमबर्ग 
7-स्वीडन 
8-नॉर्वे
9-इस्राइल
10-न्यूजीलैंड

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular