Monday, April 12, 2021
Home मनोरंजन Happy Birthday Salim Khan: हीरो बनना चाहते थे सलीम खान, ससुर के...

Happy Birthday Salim Khan: हीरो बनना चाहते थे सलीम खान, ससुर के नाम पर रखा था शोले के इस कैरेक्टर का नाम


सलीम खान ने अक्सर ये बताया है कि वो एक्टर बनने के लिए मुंबई आए थे (फोटो: सोशल मीडिया)

सलीम खान ने अक्सर ये बताया है कि वो एक्टर बनने के लिए मुंबई आए थे (फोटो: सोशल मीडिया)

Happy Birthday Salim Khan: आज हिंदी फिल्म इंस्डस्ट्री में सबसे सफल स्क्र‍िप्ट राइटर, स्क्रीनप्ले और डायलॉग राइटर सलीम खान (Salim Khan) के जन्मदिन (Birthday) पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिनसे आप अंजान होंगे.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 24, 2020, 5:15 PM IST

सलीम अब्दुल राशिद खान. अभिनेता, निर्देशक और एक जादूई लेखक. एक ऐसा लेखक जिसने भारतीय समाज को सपने देखना सिखाया, जिसने समाज के अंदर उम्मीद जगाई. उम्मीद, सब ठीक हो जाने की. उम्मीद, कि उनकी जिंदगी में भी सुधार आएगा. जनता को व्यवस्था से लड़ने की हिम्मत देने वाला एक ऐसा लेखक जिसने मामूली से दिखने वाले, दुबले-पतले, 6 फीट के एक व्यक्ति को ‘एंग्री यंग मैन’ बना दिया और लोगों के दिलों में उनके रक्षक के तौर पर, आम जनता की आवाज के तौर उसको जगह दिला दी.

जावेद अख्तर (Javed Akhtar) के साथ मिलकर सलीम खान (Salim Khan) ने जितनी बेमिसाल फिल्मों की पठकथा लिखी है, अगर उन्हें आप गिनने बैठेंगे तो शायद आप गिनती भूल जाएं! सलीम-जावेद की जोड़ी को बॉलीवुड में विजिलांते सिनेमा का दौर लाने का अगर श्रेय दिया जाए तो गलत नहीं होगा. आज हिंदी फिल्म इंस्डस्ट्री में सबसे सफल स्क्र‍िप्ट राइटर, स्क्रीनप्ले और डायलॉग राइटर सलीम खान के जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिनसे आप अंजान होंगे.

सलीम खान का जन्म 24 नवंबर 1935 को इंदौर में हुआ था. कम उम्र में ही सलीम खान की मां का निधन हो गया था. 1964 में सलीम खान ने सुशीला चरक से शादी की. शादी के बाद सुशीला ने अपना नाम बदलकर सलमा रख लिया और 27 दिसंबर 1965 को उनके बड़े बेटे सलमान खान (Salman Khan) ने जन्म लिया. सलीम और सलमा के चार बच्चे, सलमान, अरबाज, सोहेल और अ‍लविरा हैं. 1981 में सलीम खान ने अभिनेत्री हेलेन से शादी की और बाद में एक छोटी बच्ची को गोद लिया जिसका नाम उन्होंने अर्पिता रखा.

एक्टर बनना चाहते थे सलीम खानसलीम खान ने अक्सर ये बताया है कि वो एक्टर बनने के लिए मुंबई आए थे. कुछ फिल्मों में छोटे किरदार करने के लिए उन्हें लगभग 400 रुपये प्रतिमाह वेतन मिला करता था. आपको बता दें कि एक्टर के तौर पर सलीम खान कुछ फिल्मों में नजर भी आए थे. इनमें, ‘तीसरी मंजिल’, ‘सरहदी लूटेरा’, ‘दीवाना’ और ‘वफादार’ प्रमुख फिल्में हैं.

ससुर के नाम पर रखा था शोले के ठाकुर का नाम
एक इंटर्व्यू में सलीम खान ने बताया था कि ‘शोले’ फिल्म के मशहूर कैरेक्टर जय-वीरू और ठाकुर का नाम उन्होंने अपने दोस्तों के नाम पर रखा था. फिल्म में जय (अमिताभ बच्चन) और वीरू (धर्मेन्द्र) के किरदारों के नाम सलीम खान के इंदौर के अपने कॉलेज के दोस्त वीरेंदर सिंह व्यास और जय सिंह राव कलेवर के नाम पर रखे थे. वहीं सलीम खान ने ‘शोले’ के ठाकुर बल्देव सिंह का नाम अपने ससुर के नाम पर रखा था, जो मुंबई के एक मशहूर डेंटिंस्ट थे.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular