Tuesday, August 9, 2022
Homeविश्वHassanal Bolkiah: 7,000 कारें, 2550 करोड़ का महल, 13 लाख की हेयरकटिंग......

Hassanal Bolkiah: 7,000 कारें, 2550 करोड़ का महल, 13 लाख की हेयरकटिंग… इस शख्स के पास है बेशुमार धन-दौलत


Sultan Of Brunei Hassanal Bolkiah: अमीर बनना कौन नहीं चाहता? हर कोई मोटी कमाई करना चाहता है और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल होना चाहता है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो शासन करने के लिए पैदा होते हैं और आलीशान महलों और गाड़ियों का आनंद लेते हैं और अमीरी का असली मतलब भी यही है कि पैसों को दोनों हाथों से खर्च किया जाए. ऐसे लोग बहुत कम होते हैं और इन्हीं में से एक हैं हसनल बोल्किया. 

दुनिया के कई देशों में राजशाही खत्म हो गई है, लेकिन अभी भी कई राष्ट्र ऐसे हैं जहां राजा सत्ता में हैं. एशियाई देश ब्रुनेई उनमें से एक है जहां पर सुल्तान का शासन है और हसनल बोल्किया यहीं के सुल्तान हैं. 

ब्रुनेई के 75 वर्षीय सुल्तान हसनल बोल्किया का जन्म 15 जुलाई 1946 को सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन III के पुत्र के रूप में हुआ था. सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन के कई पत्नियों के साथ 10 बच्चे, छह बेटियां और चार बेटे थे, लेकिन उन्होंने बोल्किया को कम उम्र में अपना उत्तराधिकारी चुन लिया. 

हसनल बोल्किया की पढ़ाई कुआलालंपुर, मलेशिया में विक्टोरिया इंस्टीट्यूशन और इंग्लैंड के सैंडहर्स्ट में रॉयल मिलिट्री अकादमी में हुई. हसनल बोल्किया के तीन पत्नियों के साथ पांच बेटे और सात बेटियां हैं.

सत्ता में कब आए हसनल बोल्किया?

4 अक्टूबर 1967 को अपने पिता के संन्यास के बाद राजकुमार हसनल बोल्किया सुल्तान की गद्दी पर बैठे. 1 अगस्त 1968 को उनका राज्याभिषेक हुआ.  हसनल बोल्किया की गिनती दुनिया के सबसे अमीर सुल्तानों में होती है. वह 1980 तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, हसनल बोल्किया के पास 14,700 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है और उनकी कमाई का सबसे बड़ा स्रोत तेल भंडार और प्राकृतिक गैस है. 

सेलिब्रिटी नेट वर्थ के अनुसार, हसनल बोल्किया दुनिया के सबसे धनी राजघरानों में से एक हैं, जिनकी अनुमानित संपत्ति 30 बिलियन डॉलर है. इंडोनेशिया, मलेशिया, वियतनाम और थाईलैंड के बाद ब्रुनेई दक्षिण पूर्व एशिया में पांचवां प्रमुख तेल उत्पादक है. कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के निर्यात ने सुल्तान हसनल बोल्किया को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है. फोर्ब्स ने 1988 में सुल्तान बोल्किया को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थान दिया था. 

बोल्किया के पास 7 हजार कारें

बोल्किया के पास पैसों का अंबार है. उनके पास कारों का भी अच्छा खासा कलेक्शन है. ब्रुनेई के इस सुल्तान के पास सोने की परत वाली रॉल्स रॉयस सहित दुर्लभ कारों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है. हॉटकार्स की रिपोर्ट के अनुसार, बोल्किया के पास लगभग 7,000 कारें हैं, जिनकी अनुमानित कीमत 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है. ब्रुनेई के सुल्तान के पास 500 Rolls Royce और 300 Ferrari हैं. 

बॉर्नरिच डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रुनेई के सुल्तान के पास लग्जरी सुविधाओं से लैस कई प्राइवेट जेट हैं. उनके पास बोइंग 747-400, बोइंग 767-200 और एयरबस A340-200 जेट हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, बोइंग 747-400 जेट पर सोने की परत चढ़ी हुई है और इसमें लिविंग रूम और बेडरूम समेत कई सुविधाएं भी हैं.

पैलेस की कीमत 2550 करोड़ रुपये से अधिक

जब गाड़ियां इतनी शानदार हैं तो घर के बारे में सोचना ही क्या. जिस पैलेस में वह रहते हैं उसकी कीमत जानकर आप हैरान हो जाएंगे. बोल्किया के इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस की कीमत 2550 करोड़ रुपये से अधिक है. महल में 1700 से अधिक कमरे, 257 बाथरूम और पांच स्विमिंग पूल हैं. 110 गैरेज के अलावा, 200 घोड़ों के लिए वातानुकूलित अस्तबल हैं. 

ब्रुनई में सिर्फ और सिर्फ बोल्किया का राज चलता है. वह न केवल ब्रुनेई के राजा हैं बल्कि देश के प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री, विदेश मामलों और व्यापार मंत्री, पुलिस अधीक्षक, रक्षा मंत्री और सशस्त्र बलों के कमांडर भी हैं.

टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बोल्किया हेयरकट के लिए 13 लाख रुपये खर्च करते हैं. बोल्किया अपने पसंदीदा नाई को लंदन से बुलाते हैं, जहां वह मेफेयर के डोरचेस्टर होटल में काम करता है. 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular