HBD : 67 साल के हुए संगीत प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाले सुरेश वाडेकर, जानिए सिंगर की खास बातें

0
7
HBD :  67 साल के हुए संगीत प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाले सुरेश वाडेकर, जानिए सिंगर की खास बातें


Happy Birthday Suresh Wadkar:  मशहूर सिंगर सुरेश वाडेकर (Suresh Wadkar) का आज बर्थडे है. वे आज अपना 67वां जन्मदिन (Suresh Wadkar Birthday) मना रहे हैं. अपनी मधुर आवाज से संगीत प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाले सुरेश वाडेकर का जन्म 7 अगस्त 1955 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था. बता दें कि सुरेश को बचपन से गाने का शौक था. वह अपने 10 साल की उम्र गाना रहे हैं. आज सिंगर के जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें…

मशहूर सिंगर सुरेश वाडेकर (Suresh Wadkar) के जन्मदिन के खास मौके पर उनके चाहने वाले उन्हें शुभकामनाएं भेज रहे हैं. सुरेश ने हिन्दी सिनेमा के अलावा मराठी, भोजपुरी, कोंकणी और उड़िया भाषाओं में भी गाने गाए हैं. इसके अलावा उन्होंने कई भजन भी गाए हैं. उन्हें वर्ष 2011 में बेस्ट प्लेबैक सिंगर के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड से नवाजा जा चुका है. साथ ही उन्हें लता मंगेशकर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

म्यूजिक कम्पोजर जयदेव ने दिया ऑफर

सिंगिंग की दुनिया में फेमस सुरेश वाडेकर एक म्यूजिक एकेडमी भी हैं. इसके जरिए वह लोगों को ऑनलाइन म्यूजिक सीखाते हैं. बता दें कि उन्होंने 10 साल की उम्र से संगीत की तालीम लेनी शुरू कर दी थी. उन्होंने वर्ष 1976 में सुर-सिंगर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और जीत हासिल की. इसके बाद इसी शो में जज बने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने म्यूजिक कम्पोजर जयदेव ने उन्हें 1978 में आई फिल्म ‘गमन’ में ‘सीने में जलन’ के लिए गाना गाने का ऑफर दिया. इसके बाद से सुरेश अपने करियर में आगे बढ़ते चले गए.

माधुरी दीक्षित सेे होने वाली थी शादी

मीडिया रिपोर्टस पर अगर यकीन करें तो बताया जाता कि जब सिंगर सुरेश वाडेकर (Suresh Wadkar) का बोलबाला था. तब उनकी मराठी परिवारों में अच्छी धाक थी. माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को भी वो बहुत पसंद थे. उन दिनों माधुरी का संगीत और नृत्य में इंटरेस्ट देख उनके एक पारिवारिक मित्र ने सजेस्ट किया कि सुरेश वाडकर के लिए लड़की देखी जा रही है और माधुरी उनके लिए परफेक्ट रहेगी. माधुरी के परिवार वालों को भी यह रिश्ता जच गया. जब रिश्ते की बात करने परिवार के सदस्य सुरेश वाडकर के घर गए तो सुरेश ने एक बार माधुरी से मिलने की इच्छा जताई. माधुरी को देखने के बाद वाडेकर परिवार ने यह कह रिजेक्ट कर दिया कि लड़की बहुत दुबली है.

https://www.youtube.com/watch?v=3iUsrg9lkFA

म्यूजिक इंडस्ट्री के लगभग सभी दिग्गजों संग किया काम

कहा जाता है कि सुरेश वाडेकर की गाने की कला से लक्ष्मीकांत प्यारेलाल, गुलजार और लता मंगेशकर काफी इम्प्रेस थीं. सुरेश ने अपने तीन दशके करियर में म्यूजिक इंडस्ट्री के लगभग सभी दिग्गजों संग काम काम किया है. एआर रहमान, विशाल भारद्वाज, इलैयाराजा, रवींद्र जैन, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल और आरडी बर्मन के साथ उनकी बॉन्डिंग थी. ‘ऐ जिंदगी गले लगा ले’, ‘मैं हूं प्रेम रोगी’,’तुमसे मिलके’, ‘मोहब्बत है क्या चीज’, ‘लगी आज सावन’, ‘छोड़ आए हम’ और ‘चप्पा चप्पा चरखा चले’ आदि गानों के लिए वह काफी फेमस हैं.

Tags: Birthday special, Bollywood Birthday, Singer



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here