Sunday, May 29, 2022
HomeखेलICC चेयरमैन पद के लिए Sourav Ganguly की इस भारतीय से होगी...

ICC चेयरमैन पद के लिए Sourav Ganguly की इस भारतीय से होगी टक्कर! रिपोर्ट में दावा


नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले अपने कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं. वह साल 2020 से ही ICC के चेयरमैन हैं. अब इस पद के लिए सौरव गांगुली के सामने एक भारतीय मैदान में है. सौरव गांगुली इस समय बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष हैं. 

आमने-सामने हो सकते हैं ये भारतीय 

‘द टेलीग्राफ’ की रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सौरव गांगुली और जय शाह दोनों ही आईसीसी के चेयरमैन बनना चाहते हैं. ICC के चेयरमैन के लिए सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और जय शाह (Jay Shah) आमने-सामने हो सकते हैं. अगर दोनों में से कोई भी आईसीसी का चेयरमैन बनता है तो वह पांचवां भारतीय होगा, जो इस पद को सुशोभित करेगा. आईसीसी के चेयरमैन का कार्यकाल दो साल का होता है और इसे छह साल से ज्यादा आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है. 

भारत से बन चुके हैं इतने चेयरमैन 

अभी तक चार भारतीय आईसीसी के चेयरमैन बन चुके हैं. जगमोहन डालमिया पहले भारतीय थे, जो इस पद तक पहुंचे थे. उनका कार्यकाल (1997-2000) तक था.  शरद पवार (2010-2012), एन श्रीनिवासन (2014-2015) और शशांक मनोहर (2015-2020) इस पद पर काबिज हो चुके हैं. आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कल अपने कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं. चेयरमैन पद के लिए नवबंर 2022 में चुनाव हो सकते हैं. 2023 वर्ल्ड कप (World Cup) का आयोजन भारत में होना है. इससे पहले बीसीसीआई (BCCI) चाहता है कि आईसीसी में उसका दबदबा बढ़ जाए. 

सौरव गांगुली रहे हैं शानदार कप्तान 

मोहम्मद अजहरुद्दीन के बाद सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली थी. उसके बाद वह टीम इंडिया को नई ऊंचाइयों पर ले गए. उनकी कप्तानी में ही टीम इंडिया ने विदेशों में जीतना सीखा, लेकिन उनकी कप्तानी में ही भारत को 2003 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने भारत के लिए 113 टेस्ट मैचों में 7212 रन और 311 वनडे मैचों में 11363 रन बनाए. उन्होंने भारतीय टीम को अपने दम पर कई मैच जिताए थे. वहीं, जय शाह देश के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे हैं और बीसीसीआई में उनके पास अभी सचिव पद है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular