Sunday, May 9, 2021
Home खेल IND vs AUS Sydney Test Day 1 LIVE: थोड़ी देर में होगा...

IND vs AUS Sydney Test Day 1 LIVE: थोड़ी देर में होगा टॉस


सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) का तीसरा टेस्ट सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेला जाएगा. अब से थोड़ी देर में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और टिम पेन (Tim Paine) के बीच टॉस होगा. उम्मीद है कि इस बार भी टॉस जीतने वाला कप्तान पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगा.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वापसी के बाद भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है. रहाणे की सेना इस मैच में विजय क्रम जारी रखकर ट्रॉफी पर अपना कब्जा बरकरार रखने की कोशिश करेगी. सिडनी में भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ यादगार पारियां खेली हैं लेकिन ये टीम के लिए खुशकिस्मत मैदान नहीं रहा है क्योंकि उसे यहां 6  मैचों में हार का सामना करना पड़ा. भारत ने एससीजी पर इकलौती जीत 42 साल पहले हासिल की थी.

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: Brisbane Test के वेन्यू बदलने की खबरों ने बढ़ाई Tim Paine की टेंशन

अगर अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की टीम सिडनी में इतिहास रचकर 2-1 से बढ़त हासिल कर लेती है तो फिर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी उसके पास ही बनी रहेगी और यह भारतीय क्रिकेट में सबसे यादगार पलों में से एक होगा. ये इसलिए भी खास होगा क्योंकि भारत अपने बेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली और 2 अहम तेज गेंदबाजों के बिना इसे हासिल करेगा.

ऐसा हर समय नहीं होता जबकि स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाजों से सजी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को भारतीय गेंदबाजों ने दहशत में डाला हो. मोहम्मद शमी के बाद उमेश यादव के भी बाहर होने के बावजूद भारतीय आक्रमण ने अपना दबदबा कायम रखा है. तेज गेंदबाज नवदीप सैनी इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेंगे. वो उमेश की जगह लेंगे.ऑ

ऑस्ट्रेलिया पर भारतीय गेंदबाजों ने किस तरह से दबाव डाला है इसका सबूत यह है कि वह 70 फीसदी फिट डेविड वार्नर को उतारने की तैयारी कर रहा है ताकि अधर में लटकी उनकी बल्लेबाजी की नैया पार लग सके. ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी बल्लेबाजी को लेकर कितनी मायूस है उसका अंदाजा कप्तान टिम पेन के बयान से लगाया जा सकता है.

पेन ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘वह (वॉर्नर) ऊर्जावान और पेशेवर खिलाड़ी है जो तुरंत प्रभाव छोड़ सकता है और बाकी खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भर सकता है.’ ऐसे हालात में रोहित शर्मा भारतीय टीम से जुड़े हैं जो आईपीएल में खेलते वक्त चोटिल होने के कारण सीमित ओवरों की सीरीज और पहले 2 टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाये थे.

ऑस्ट्रेलिया आने पर सिडनी के एक अपार्टमेंट में 2 हफ्ते तक क्वारंटीन में रहने के बाद रोहित टीम से जुड़े लेकिन मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में एक उत्साही फैंस के कारण उनके और चार अन्य भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ संभावित जैव सुरक्षा उल्लंघन के लिए जांच बिठाई गई.

लेकिन रोहित इतने अनुभवी और पेशेवर खिलाड़ी हैं कि इन सब चीजों से उनका ध्यान भंग नहीं होगा और इसका सबूत मंगलवार को मिला जब उन्होंने नेट पर जमकर अभ्यास किया और रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाजों का सहजता से सामना किया. उनकी मौजूदगी से टीम और युवा खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा और यही वजह है कि उन्हें चेतेश्वर पुजारा की जगह उप कप्तान नियुक्त किया गया.

सिडनी का विकेट पारंपरिक तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल रहा है तथा यहां सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और यहां तक कि पिछले दौरे में पुजारा और ऋषभ पंत ने भी शतक जमाए थे. हालांकि इस बार हार्ड विकेट तैयारी की गई है, ऐसे में तेज गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है.

अगर रोहित और शुभमन गिल टीम को अच्छी शुरुआत दिलाते हैं तो इससे पुजारा को राहत मिलेगी जो पहले दो टेस्ट मैचों में लचर प्रदर्शन करने के कारण दबाव में हैं. रहाणे पिछले मैच में शतक और जीत के बाद मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिन्स और नाथन लियोन का सामना करने के लिए आत्मविश्वास के साथ क्रीज पर उतरेंगे.

केएल राहुल के चोटिल होने के कारण हनुमा विहारी को मध्यक्रम में एक और मौका मिला है क्योंकि रोहित के लिए टॉप ऑर्डर में मयंक अग्रवाल ने जगह खाली की है जो सीरीज के पहले 2 मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे.

 

 

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को पारंपरिक तौर पर स्पिन गेंदबाजों को मदद देने वाले विकेट पर अश्विन जैसे गेंदबाज का सामना करना है. अश्विन ने अभी तक 10 विकेट लिए हैं और वह स्मिथ और मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ जंग में खुद को अव्वल साबित करने में कामयाब रहे हैं.

ऑस्ट्रेलिया स्मिथ के फार्म में लौटने को लेकर बेताब है और इसके साथ ही वह ट्रेविस हेड जैसे बल्लेबाजों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा लेकिन जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाला भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण उन्हें पिछले मैचों की तरह दबाव में रखने की पूरी कोशिश करेगा.

बुमराह के साथ मोहम्मद सिराज या नवदीप सैनी में से कोई एक नई गेंद संभालेगा. इन दोनों के सामने हालांकि बड़ी जिम्मेदारी होगी क्योंकि उन्हें मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा जैसे गेंदबाजों द्वारा तय किये गए उच्च मानदंडों पर खरा उतरना होगा.

भारत की प्लेइंग XI: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी.

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: डेविड वॉर्नर, मैथ्यू वेड, विल पुकोवस्की, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), नाथन लॉयन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, मार्कस हैरिस, मिशेल स्वेपसन, माइकल नेसर.

मैच शुरू होने का वक्त: भारतीय समयनुसार सुबह 5 बजे

मैदान: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, न्यू साउथ वेल्स





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular