Wednesday, October 20, 2021
Home खेल IND vs ENG: वो मौके जब टीम इंडिया ने इंग्लैंड के जबड़े...

IND vs ENG: वो मौके जब टीम इंडिया ने इंग्लैंड के जबड़े से छीनी जीत! एकदम से पलटा हारा हुआ मैच


नई दिल्ली: विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम इंडिया ने इंग्लैंड को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम में 151 रनों से मात दी. इस मैच में एक समय इंग्लैंड आराम से जीत की ओर बढ़ रहा था, लेकिन भारतीय टीम ने कई मौकों पर मैच को पलट कर रख दिया. अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं उन टर्निंग प्वाइंट्स के बारे में जहां से टीम इंडिया ने मैच को अपनी ओर मोड़ दिया.

1. बुमराह-शमी की साझेदारी

पांचवे दिन के पहले सेशन में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी की शानदार बल्लेबाजी ने इंग्लैंड के हाथों से लगभग इस मैच को खींच लिया. दरअसल इन दोनों ही खिलाड़ियों के बीच 9वें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी रही. शमी 56 और बुमराह 34 रन बनाकर नाबाद लौटे. इसी साझेदारी के चलते भारत की बढ़त 271 रनों की हो गई. 

2. पहले दो ओवरों में दो झटके

दूसरी पारी में 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आई इंग्लैंड की टीम की शुरुआत काफी खराब रही. दरअसल पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के ओपनर रोरी बर्न्स को पवेलियन की राह दिखा दी. इसके बाद अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने डॉम सिब्ली को भी आउट कर दिया. इसी के चलते टीम इंडिया को इस मैच में एक अच्छी शुरुआत मिली और वो इंग्लैंड पर दवाब बनाने में भी कामयाब रहे. 

3. सिराज ने झटके लगातार दो विकेट 

एक समय ऐसा था कि जॉस बटलर के साथ मिलकर मोईन अली ने मैच को लगभग ड्रॉ करा ही दिया था. लेकिन 39वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने मैच को फिर पलट दिया. 39वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर मोहम्मद सिराज ने मोईन अली और सैम कुरेन के विकेट निकालकर एक बार फिर से टीम इंडिया की वापसी करा दी. 

4. रूट का विकेट

इस मैच में सबसे बड़ा विकेट इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का था. टी के बाद इंग्लैंड के 6 विकेट बाकी थे. तभी जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का विकेट लेकर मैच को टीम इंडिया की झोली में डाल दिया. बता दें कि रूट ने पहली पारी में नाबाद 180 रन मारे थे. 

5. बुमराह का रॉबिंसन को चकमा 

एक समय इस मैच में फिर से ऐसा आया जब इंग्लैंड आसानी से ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था. मैच में सिर्फ 11 ओवर बचे थे और इंग्लैंड के पास तीन विकेट थे. जॉस बटलर और ओली रॉबिंसन काफी सेट भी हो गए थे. लेकिन बुमराह की एक स्लो गेंद ने रॉबिंसन को चकमा दे दिया. इसके बाद बटलर और जेम्स एंडरसन को सिराज ने बाहर का रास्ता दिखा दिया. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular