Saturday, December 4, 2021
HomeखेलInd VS NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे T20I के लिए टीम इंडिया...

Ind VS NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे T20I के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11 तय! Rohit करेंगे इन प्लेयर्स की छुट्टी?


नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी-20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार शाम को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर क्लीन स्वीप करना चाहेगी. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले युवाओं को टीम में मौका दे सकते हैं, इसलिए टीम में बदलाव होने तय हैं. 

क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया?

टीम इंडिया (Team India) ने पहले ही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. जयपुर में हुए पहले टी20 मैच में भारतीय टीम ने 5 विकेट से और रांची में खेले गए दूसरे मुकाबले में 7 विकेट से कीवी टीम को हराया था. तीसरा टी-20 मैच कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डन (Eden Garden) मैदान में खेला जाएगा. भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर क्लीन स्वीप करना चाहेगी. 

ओपनिंग जोड़ी पहले से ही तय 

टीम इंडिया ने अभी तक प्लेइंग इलेवन का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कई खिलाड़ियों का टीम में शामिल होना तय माना जा रहा है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) भारत के लिए ओपनिंग का जिम्मा संभाल सकते हैं. इन दोनों खतरनाक बल्लेबाजों ने ओपनिंग करते हुए टीम को कई मैच जिताए हैं. ये बल्लेबाज जब अपनी फॉर्म में हो तो किसी भी वक्त मैच का पासा पलट सकते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले दोनों ही मैचों में रोहित-राहुल ने बड़ी पारी खेली है. ऐसे में उनका ओपनिंग करना पक्का है. 

तीसरे नंबर के लिए कई दावेदार 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है. ऐसे में नंबर तीन के लिए कई दावेदार मैदान में हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में तीन नंबर पर सूर्यकुमार जबकि दूसरे मैच में युवा वेंकटेश अय्यर आए थे. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने नंबर तीन पर आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए कई धमाकेदार पारियां खेली हैं. सूर्यकुमार ने पहले मैच में 3 नंबर पर खेलते हुए बड़ी पारी खेली थी. उन्हें इस जगह बल्लेबाजी करने भेजा जा सकता है. 

रहेगा ऐसा मिडिल ऑर्डर 

श्रेयस अय्यर को इस सीरीज में ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला है. ऐसे में उन्हें चार नंबर पर उतारा जा सकता है. नंबर 5 पर विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह पक्की है. उन्होंने पिछले कुछ समय से इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है फिलहाल वो टीम इंडिया के नंबर एक विकेटकीपर हैं. पिछले मैच में पंत ने दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर भारतीय टीम को धोनी के स्टाइल में जीत दिलाई थी. नंबर 6 के लिए वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) का स्थान पक्का है उन्हें हार्दिक पांड्या की जगह टीम में चुना गया है. अय्यर ने केकेआर को अपने दम पर फाइनल का सफर तय कराया था. ये लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज बहुत ही घातक फॉर्म में हैं. 

अक्षर दिखाएंगे दम

ऑलराउंडर के तौर पर अक्षर पटेल (Axar Patel) को मौका दिया जा सकता है. पटेल गेंद और बल्ले से कमाल दिखाने में माहिर खिलाड़ी हैं. उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है. डेथ ओवर्स में पटेल तूफानी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. फिल्डिंग में वो विकेट पर गेंद ऐसे हिट करते हैं जैसे कोई निशानेबाज अपने टारगेट को हिट कर रहा हो. टीम इंडिया के लिए वो तीनों डिपार्टमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं. नंबर 7 पर उनका स्थान पक्का लग रहा है. 

इन गेंदबाजों पर टीम इंडिया को भरोसा 

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हर्षल पटेल (Harshal Patel) को पिछले मैच में मौका मिला था और उन्होंने इस मौके को बखूबी भुनाया. हर्षल ने पिछले मैच में कातिलाना गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ ही तोड़ दी थी. आवेश खान (Avesh Khan) को दीपक चाहर (Deepak Chahar) की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है. आवेश और हर्षल टीम में स्पेशलिस्ट फास्ट बॉलर के तौर पर रहेंगे. वहीं स्पिनर की बात करें तो सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) स्पिन का जिम्मा संभालेंगे. अश्विन ने पिछले मैचों में बहुत ही किफायती गेंदबाजी की है. उन्होंने टी20 क्रिकेट में दमदार वापसी की है. 

इन दो प्लेयर्स की होगी छुट्टी! 

दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार बहुत ही महंगे गेंदबाज साबित हुए हैं. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने इन दोनों के खिलाफ खूब रन कूटे हैं. दूसरे टी20 मैच में कुमार ने अपने चार ओवर के स्पैल में 39 रन लुटाए और 1 विकेट हासिल किया. वहीं दीपक ने चार ओवर के कोटे में 42 रन लुटाकर सिर्फ एक विकेट हासिल किया. ऐसी परफॉरमेंस को देखते हुए इन दोनों को तीसरे टी-20 में आराम दिया जा सकता है.

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular