Thursday, December 2, 2021
HomeभारतIndian Railway News- आदेश के बावजूद ट्रेनों में पका खाना मिलने में...

Indian Railway News- आदेश के बावजूद ट्रेनों में पका खाना मिलने में लगेगा समय, जानें क्‍यों?


नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों Trains में कोरोना से पूर्व की तरह पका खाना (Cooked Food) देने की घोषणा कर दी है. इस संबंध में आदेश भी जारी हो चुका है. इसके बावजूद यात्रियों (Passenger)  को अभी इंतजार करना पड़ेगा, पका खाना मिलने में समय लगेगा. रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार यह सुविधा दिसंबर के अंत तक या फिर नए साल के शुरू में मिलने की संभावना है. क्‍योंकि पिछले करीब 20 माह से यह सुविधा पूरी बंद है, इसलिए दोबारा से शुरू करने में समय लगना तय है.

रेलवे मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्रेनों में पका फूड  (कुक्‍ड फूड) देने का आदेश जारी कर दिया है. यह आदेश इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) के पास भी पहुंच चुका है. क्‍योंकि ट्रेनों में खाना परोसने का काम आईआरसीटीसी करती है. हालांकि आदेश आते  ही आईआरसीटीसी (IRCTC) ने पका खाना परसोने की तैयारी शुरू कर दी है, आधिकारियों के साथ मीटिंग भी की जा रही है, इसके बावजूद सुविधा शुरू होने में समय लगेगा.

इसलिए लगेगा समय

पके खाने की सुविधा करीब 20 माह से बंद है. इसे शुरू करने के लिए पहले स्‍टाफ की व्‍यवस्‍था करनी पड़ेगी. सर्विस प्रोवाइडर का टेंडर को लेकर नियम बनाने बनेंगे. क्‍योंकि लंबे समय से पका खाना बंद है, हो सकता है बीच के समय को जीरो पीरियड मान लिया जाए. इसके साथ ही बेच किचन के उपकरणों को प्रापर जांच करनी पड़ेगी. हालांकि बीच बीच में उपकरण चलाए गए थे लेकिन चलाना और लगातार इस्‍तेमाल करने में फर्क है. इस सबकी व्‍यवस्‍था में समय लगेगा.

दिसंबर तक शुरू होने की संभावना

पका खाने के लिए सभी सुविधाएं जुटाने में कम से कम एक माह से अधिक समय लग जाएगा. इससे अधिक का समय भी लग सकता है. इस तरह दिसंबर के अंत में या फिर जनवरी से शुरू सुविधा मिलने की संभावना है.

किसी एक सेक्‍शन से होगी शुरुआत

पके खाने की शुरुआत किसी एक ट्रेन के बजाए एक सेक्‍शन से होगी. जैसे दिल्‍ली मुंबई या दिल्‍ली हावड़ा रूट हैं. इन रूटों पर चलने वाली ट्रेनों से एक शुरुआत की जा सकती है.

600 ट्रेनों में मिलती थी सुविधा

आईआरसीटीसी विभिन्‍न रूटों पर चलने वाली करीब 600 रूटों पर पका खाना देती है. इनमें तीन तरह की ट्रेनें हैं. 200 ट्रेनों में पेंट्री कार से सप्‍लाई किया जाता था और शताब्‍दी, राजधानी, हमसफर, दूरंतो में मिनी पेंट्री होती है और बची हुई ट्रेनों में वेंडरों द्वारा सप्‍लाई कराया जाता है.

Tags: Food, Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railways, Irctc





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular