Sunday, June 26, 2022
HomeबिजनेसIndian Railways: कभी नहीं छूटेगी अब आपकी ट्रेन! जान लीजिए रेलवे का...

Indian Railways: कभी नहीं छूटेगी अब आपकी ट्रेन! जान लीजिए रेलवे का ये नियम, IRCTC ने बताया तरीका


नई दिल्ली: Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बेहद काम की खबर है. कई बार ऐसी इमरजेंसी आती है, जब आपको मूल रेलवे स्टेशन की बजाय किसी दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़नी पड़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको अपने टिकट में बाकायदा बदलाव करवाना पड़ता है, नहीं तो आप पर पेनल्टी लग सकती है. 

बुक टिकट में बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन

कई बार अचानक ही बोर्डिंग स्टेशन बदलने की जरूरत पड़ जाती है. जैसे- बोर्डिंग स्टेशन का यात्री की पहुंच से काफी दूर होने की वजह से ट्रेन के छूटने का डर भी रहता है. इसलिए अगर ट्रेन, यात्री की पहुंच के करीब स्टेशन पर रुककर जाती है तो यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन रिवाइज कर सकता है.

IRCTC यात्रियों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा देता है. IRCTC की ये सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए है जिन्होंने ट्रेन टिकट की बुकिंग ऑनलाइन की है, न कि ट्रैवल एजेंट्स के जरिए और न पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के जरिए. इसके अलावा बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव VIKALP ऑप्शन के PNRs में नहीं किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें-  7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! इस महीने सैलरी के साथ मिलेगा 38,692 रुपये का एरियर

ट्रेन छूटने के 24 घंटे के अंदर करना होगा बदलाव  

जो भी यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करना चाहते हैं उन्हें ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले ऑनलाइन बदलाव करना होगा. लेकिन मुसाफिरों को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक यात्री अगर एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल देता है तो वो ओरिजिनल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है.

याद रखे कि अगर यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बिना बदलाव किए दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे पेनल्टी के साथ साथ बोर्डिंग प्वाइंट और रिवाइज्ड बोर्डिंग प्वाइंट के बीच किराए का अंतर भी देना होगा. IRCTC के नियमों के मुताबिक- बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव सिर्फ एक बार किया जा सकता है, इसलिए जब भी बदलाव करें पूरी तरह से आश्वस्त रहे. तो चलिए अब आपको बताते हैं कि IRCTC से बुक किए गए ऑनलाइन टिकट में कैसे आप बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- LPG Subsidy: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार का नया प्लान! जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे

ये है बोर्डिंग स्टेशन बदलने का आसान तरीका

1. सबसे पहले आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं. 
2. लॉग-इन और पासवर्ड डालिए और फिर ‘Booking Ticket History’ में जाएं. 
3. अपनी ट्रेन को सेलेक्ट करिए और ‘change boarding point’ पर जाएं. 
4. एक नया पेज खुलेगा, ड्रॉप डाउन में उस ट्रेन के लिए नया बोर्डिंग स्टेशन चुनें. 
5. नया स्टेशन चुनने के बाद सिस्टम कंफर्मेशन मांगेगा. अब आप ‘OK’ पर क्लिक करें. 
6. बोर्डिंग स्टेशन बदलने का एक SMS आपको मोबाइल पर आएगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular