Thursday, August 18, 2022
HomeबिजनेसIndian Railways: 21 जून से चलेगी भारत गौरव ट्रेन, जान‍िए बुक‍िंग का...

Indian Railways: 21 जून से चलेगी भारत गौरव ट्रेन, जान‍िए बुक‍िंग का पूरा प्रोसेस


Indian Railways : भारतीय रेलवे की तरफ से धार्म‍िक यात्रा को बढ़ावा द‍िए जाने के मकसद से पहली ‘भारत गौरव’ (Bharat Gaurav Train) पर्यटक ट्रेन श्री रामायण यात्रा के लिए चलाई जाएगी. रेल मंत्रालय (Ministy of Railway) की तरफ से ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ (Bharat Gaurav Train) चलाने की योजना बनाई गई थी.

नेपाल का राम जानकी मंदिर भी टूर में शामिल

आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से पहली भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) 21 जून से शुरू की जा रही है. यह ट्रेन स्वदेश दर्शन के अंतर्गत चिन्हित रामायण सर्किट पर प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों का पर्यटन कराएगी. नेपाल स्थित जनकपुर में राम जानकी मंदिर का भ्रमण भी ट्रेन टूर में शामिल होगा.

कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे सफर

यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 21 जून को 18 दिन के टूर पर रवाना होगी. ‘भारत गौरव’ एसी पर्यटक ट्रेन होगी. आईआरसीटीसी की भारत गौरव ट्रेन में एसी थर्ड क्‍लास के 10 कोच यात्रियों के लिए होंगे,  जिसमें कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे.

100 यात्रियों की बुकिंग पर 10% डिस्काउंट

इस पर्यटक ट्रेन में पैंट्री कोच की सुविधा होगी, जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा. साथ ही इन्फोटेन्मेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सिक्युरिटी गार्ड आद‍ि की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी. भारत गौरव ट्रेन की इस पहली यात्रा के लिए, आईआरसीटीसी द्वारा प्रथम 100 यात्रियों की बुकिंग पर 10% का डिस्काउंट भी दिया जाएगा.

अन्‍य फर्म भारत गौरव ट्रेन के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) के साथ सर्विस पार्टनर रहेगा. आईआरसीटीसी ने टूर के बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए पेटीएम व रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है, जिससे भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान किश्तों में किया जा सके.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular