Tuesday, June 28, 2022
Homeगैजेट्सiPhone 14 को लेकर बड़ा खुलासा: मिलने सकता है इतना तेज प्रोसेसर

iPhone 14 को लेकर बड़ा खुलासा: मिलने सकता है इतना तेज प्रोसेसर


अगर आप iPhone 14 खरीदने के लिए फोन के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए ये खबर काफी काम की साबित हो सकती है। दरअसल, अपकमिंग आईफोन के प्रोसेसर को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है, जो ये हिंट देता है कि फोन में काफी तेज चिपसेट मिलने वाला है।
ऐप्पल इंक के चिप सप्लायर ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड (TSMC) ने अपने 3nm चिपसेट की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जो कि अगले साल के Apple iPhone 14 में पेश किए जाने का संकेत हो सकता है। डिजिटाइम्स ने अपने रिपोर्ट में बताया कि सप्लायर 3nm चिपसेट का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने के लिए ट्रैक पर हो सकता है।

चिपसेट का ट्रायल प्रोडक्शन चल रहा है
इंडस्ट्री सोर्स का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि 3nm चिपसेट का ट्रायल प्रोडक्शन चल रहा है, जिससे प्रोडक्शन शुरू करने में सभी शुरुआती समस्याओं का समाधान हो गया है। हालांकि, रिपोर्ट्स पर TSMC की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि, सप्लायर ने पिछले अप्रैल में अपनी तिमाही अर्निंग कॉल में खुलासा किया कि 3nm चिप्स के टेपआउट Q4 2021 में आ सकते हैं।

यह देखते हुए कि सप्लायर आमतौर पर लो-यिल्ड रिक्स प्रोडक्शन और बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन या स्मार्टफोन निर्माताओं को चिप्स की शिपिंग के बीच कम से कम एक वर्ष लेते हैं, 3nm चिपसेट Q2 2022 से पहले असेंबली के लिए तैयार होने की संभावना नहीं है।

ये भी पढ़ें- OnePlus 9R पर छप्परफाड़ डिस्काउंट: आधी से भी कम कीमत में मिल रहा 40 हजार का फोन

प्रोडक्शन पर निर्भर है काफी कुछ
कुछ रिपोर्टों ने जल्दी अनुमान लगाया कि 3nm चिपसेट 2023 में एक फ्लैगशिप ऐप्पल प्रोडक्ट – iPhone, iPad या Mac – पर आ जाएगा। ऐप्पल ने आईफोन 12 में 5nm चिपसेट पेश किया, जबकि आईफोन 13 उसी प्रक्रिया का उपयोग करता है। यदि रिपोर्ट के अनुसार बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन पूरा नहीं होता है, तो ऐप्पल को अपने अगले A16 चिपसेट पर 5nm के साथ आगे बढ़ना पड़ सकता है जो आईफोन 14 को पावर देगा।

ऐप्पल TSMC का सबसे बड़ा क्लाइंट
TSMC अब विश्व स्तर पर मूल्यवान चिप निर्माता है, विशेष रूप से Nvidia Corporation और Intel Corporation जैसे यूएस-आधारित चिप दिग्गजों के लिए। यह लगभग सभी फैबलेस सेमीकंडक्टर कंपनियों जैसे कि ऐप्पल, क्वालकॉम, एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेस और ब्रॉडकॉम इंक डॉट को सप्लाई करता है। ऐप्पल TSMC का सबसे बड़ा क्लाइंट है। डिजिटाइम्स के अनुसार, आईफोन, आईपैड और ऐप्पल वॉच के लिए अपने चिप ऑर्डर के साथ, ऐप्पल का फाउंड्री के कुल वेफर राजस्व का 20% से अधिक हिस्सा है।

TSMC नए जमाने की तकनीकों जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और अन्य 5G को पावर देने के लिए पावर-एफिशिएंट, स्लीक चिप्स के प्रोडक्शन पर ध्यान केंद्रित करता है।

ये भी पढ़ें- इस महीने लॉन्च होंगे ये 8 धांसू स्मार्टफोन! लिस्ट में वनप्लस, मोटो, शाओमी समेत माइक्रोमैक्स तक शामिल

स्लाइडर स्क्रीन से लैस होगा आईफोन 14!
यदि नवंबर के अंत में ConceptsiPhone द्वारा अनावरण किए गए ट्रेलर डिज़ाइन को याद किया जाए, तो ऐप्पल आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो डिवाइस में सेकेंडरी स्लाइडर स्क्रीन और एयर चार्ज तकनीक की सुविधा होने की संभावना है। डिज़ाइन ने ऊपर से एक स्लाइडर दिखाया, जिससे उपयोगकर्ता डिवाइस को हॉरिजॉन्टली पकड़ सके और निचली स्क्रीन को कीबोर्ड या इन-गेम कंट्रोल के रूप में उपयोग कर सके। इसके अलावा, प्रावधान दो एक्टिव एप्लिकेशन को एक साथ खुला रखने के लिए बेहतर स्थान प्रदान करेगा। एयर चार्ज तकनीक बिना केबल और चार्जिंग स्टैंड के फोन को पावर देने में मदद करेगी। हालांकि, ये सभी सुविधाएं तब तक अटकलों के रूप में बनी रहती हैं, जब तक कि टेक दिग्गज अपने आधिकारिक हैंडल पर इनका खुलासा नहीं कर देते।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular