Monday, May 10, 2021
Home खेल IPL 2020: पंजाब को हराने के बाद धोनी ने अगले 10 सालों...

IPL 2020: पंजाब को हराने के बाद धोनी ने अगले 10 सालों की रणनीति पर दिया बड़ा बयान


अबुधाबी: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने आईपीएल (IPL 2020) में पंजाब को हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज करने के बाद कहा कि टीम को ‘मुख्य खिलाड़ियों’ में बदलाव करना होगा. आईपीएल के इतिहास में पहली बार चेन्नई प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही है.

चन्नई ने लीग चरण के अपने आखिरी मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को नौ विकेट से हराकर आईपीएल के अपने 11 सीजन में सबसे बुरे अभियान को जीत के साथ खत्म किया. टीम के लिए एकमात्र सकारात्मक पक्ष युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ की लगातार तीन मैचों में तीन अर्धशतकीय पारी रही.

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने मैच के बाद कहा, ‘हमें अपने मुख्य खिलाड़ियों में थोड़ा बदलाव करके अगले 10 साल की योजना बनानी होगी. आईपीएल की शुरूआत (2008) में हमने ऐसी टीम बनाई थी जिसने 10 वर्षों तक अच्छा खेल दिखाया. अब समय अगली पीढ़ी को जिम्मेदारी देने का है’.

चेन्नई के 39 साल के इस कप्तान ने कहा, ‘प्रशंसकों से कहना चाहूंगा कि हम मजबूती से वापसी करेंगे. हम इसी के लिए जाने जाते है’.

धोनी (MS Dhoni) ने इस टूर्नामेंट के दौरान कई खिलाड़ियों को अपनी जर्सी दी जिसके बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि वह संन्यास की घोषणा कर सकते है. हालांकि अपने आखिरी लीग मैच खेलने से पहले धोनी ने स्पष्ट किया कि यह उनका इस फ्रेंचाइजी की तरफ से आखिरी मैच नहीं है.

न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज डैनी मॉरीसन ने जब धोनी से पूछा कि क्या किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच चेन्नई की तरफ से उनका आखिरी मैच है. उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर नहीं’. धोनी ने कहा, ‘शायद मेरे जर्सी देने से ऐसा संदेश गया कि मैं संन्यास ले रहा हूं’.

टूर्नामेंट में आठ मैचों में हार का सामना करने वाले धोनी ने कहा, ‘यह हमारे लिए मुश्किल अभियान रहा. हमने कई गल्तियां की. आखिरी के चार मैच ये दिखाते है कि हम कैसा प्रदर्शन करना चाहते है’.

उन्होंने कहा, ‘लगभग 7-8 मैचों तक पिछड़ने के बाद जिस तरह से हमने वापसी की उससे खिलाड़ियों पर गर्व है. यह काफी मुश्किल है’.

उन्होंने कहा, ‘काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि बीसीसीआई खिलाड़ियों की नीलामी आयोजित करता है या नहीं. हमारे लिए यह काफी मुश्किल सीजन रहा’.

धोनी (MS Dhoni) ने मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले 23 साल के रुतुराज गायकवाड़ की तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘रुतुराज ने नेट सत्र में अच्छा किया था लेकिन शुरुआती मैचों में हम उसके प्रदर्शन को नहीं देख सके. वह कोविड-19 की चपेट में आ गया और लगभग 20 दिनों तक बीमार रहा’.

उन्होंने कहा, ‘इसी वजह से हमे फाफ डुप्लेसिस और शेन वाटसन से पारी का आगाज कराना पड़ा. यह प्रयोग सफल नहीं हुआ. लेकिन ऐसे समय में आप अनुभवी खिलाड़ियों से उम्मीद करते है’.

(इनपुट-भाषा)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular