Sunday, May 29, 2022
HomeखेलIPL 2022 की ट्रॉफी के लिए कल से जंग करेंगी 10 टीमें?...

IPL 2022 की ट्रॉफी के लिए कल से जंग करेंगी 10 टीमें? खत्म हुआ फैंस का इंतजार


नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट को मोटे दाम और नई पहचान दिलाने वाला इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 10 टीम के साथ स्वदेश में अपना रंग बिखेरने के लिए तैयार है, जिसका पहला मैच शनिवार को यहां मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और पिछले साल के उप विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा.

टूर्नामेंट में जुड़ी दो नई टीमें 

यह 2011 के बाद यह पहला अवसर होगा जबकि वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी. इस बार लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटन्स के रूप में दो नई टीम आईपीएल में पदार्पण करेंगी. देश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में जाकर मैचों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा. आईपीएल के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे और स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शक इसे स्टेडियम में जाकर देख पाएंगे.

टूर्नामेंट में खेले जाएंगे 74 मैच 

दो नई टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गयी है जिससे यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा. सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को 2021 में कड़ा सबक मिला था, जब उसे महामारी फैलने के कारण बीच में टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा और बाद में उसे यूएई में पूरा करना पड़ा था. इसको ध्यान में रखते हुए इस समय लीग चरण के मैच मुंबई और पुणे के तीन स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे, ताकि हवाई यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़े. 

पांचवा खिताब जीतेगी मुंबई टीम 

मुंबई इंडियन्स की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी, लेकिन उसके कप्तान रोहित शर्मा स्पष्ट कर चुके हैं कि उन्हें इसका कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा. सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह और ईशान किशन जैस खिलाड़ी हालांकि अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) में सभी निगाहें विराट कोहली पर टिकी रहेंगी जिन्होंने कप्तानी छोड़ दी है. लंबे समय तक सीएसके से जुड़े रहे फाफ डु प्लेसी को आरसीबी की कप्तानी सौंपी गयी है. देखना होगा कि उनकी अगुवाई में टीम का भाग्य पलटता है या नहीं. 

धोनी ने छोड़ी कप्तानी 

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में यह आखिरी सत्र हो सकता है. उन्होंने पहले मैच से पूर्व कप्तानी छोड़कर रविंद्र जडेजा को कमान सौंप दी है. जडेजा पर सभी की निगाह रहेगी क्योंकि उन्हें उस टीम की कमान संभालनी है जिसका 2008 से ही धोनी नेतृत्व कर रहे हैं जो चार बार की चैंपियन है.

हार्दिक पांड्या बने कप्तान 

इस बार श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल के नेतृत्वकौशल की भी परीक्षा होगी. अय्यर केकेआर की जबकि राहुल लखनऊ और हार्दिक गुजरात की कमान संभालेंगे. अग्रवाल को पंजाब का कप्तान बनाया गया है. अय्यर इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स जबकि राहुल पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं. हार्दिक के लिए यह आईपीएल में कप्तानी का पहला अनुभव होगा. उनकी प्रगति पर भारतीय टीम प्रबंधन की भी नजर होगी, क्योंकि नियमित तौर पर गेंदबाजी नहीं करने के कारण उन्होंने राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह गंवा दी थी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular