Sunday, September 26, 2021
Home विश्व Iran में हैकरों ने भेजा ट्रेन कैंसिल होने का फर्जी मैसेज, ठप...

Iran में हैकरों ने भेजा ट्रेन कैंसिल होने का फर्जी मैसेज, ठप हुई रेल सेवा


तेहरान: ईरान की रेल सेवा शुक्रवार को साइबर हमले का शिकार बन गई. एक समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक, हैकरों ने देशभर के स्टेशनों की ट्रेनों की आवाजाही से जुड़े इंफॉर्मेशन बोर्ड पर ट्रेनों के परिचालन में देरी और उनके रद्द होने का फर्जी संदेश पोस्ट किया जिसकी वजह से ट्रेन सेवा ठप हो गई.

मैसेज में दिया ईरान के सुप्रीम लीडर का नंबर

 

हैकरों ने बोर्ड पर ‘साइबर हमले के कारण ट्रेनों के परिचालन में लंबी देरी’ या ‘कैंसिल होने’ का मैसेज पोस्ट किया. इतना ही नहीं उन्होंने इस पोस्ट में देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी के कार्यालय का फोन नंबर देते हुए यात्रियों से इस नंबर पर जानकारी लेने का अनुरोध किया था.

फार्स समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक, इस साइबर हमले से रेलवे स्टेशनों पर अफरातफरी मच गई. हालांकि अब तक किसी संगठन ने इस साइबर हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

इलेक्ट्रॉनिक ट्रैकिंग प्रणाली ठप 

इससे पहले दिन की शुरुआत में फार्स ने अपनी खबर में बताया था कि ईरान में ट्रेनों की इलेक्ट्रॉनिक ट्रैकिंग प्रणाली ठप पड़ गई है. हालांकि खबर में यह स्पष्ट नहीं था कि क्या यह प्रणाली भी साइबर हमले का शिकार हुई है. फार्स ने बाद में इस खबर को हटा लिया और सरकारी रेलवे कंपनी के प्रवक्ता सादेग सेकरी के हवाले से बताया कि इस रुकावट से ट्रेन सेवा पर कोई असर नहीं पड़ा.

ये भी पढ़ें: Ransomware Attacks पर रूस के खिलाफ सख्‍त हुआ US, बाइडेन ने पुतिन से कही कार्रवाई की बात

साइबर हमले की बात 

वर्ष 2019 में रेलवे कंपनी की कम्प्यूटर सेवा में खराबी के कारण कई ट्रेनों के परिचालन में देरी हुई थी. पिछले साल दिसंबर में ईरान के दूरसंचार मंत्रालय ने कहा कि देश ने  ‘इलेक्ट्रॉनिक बुनियादी ढांचे’ पर साइबर हमले को नाकाम कर दिया. हालांकि उन्होंने इस कथित हमले की डिटेल में जानकारी नहीं दी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular