Saturday, May 28, 2022
Homeविश्वIsrael Attack Syria: रूस-यूक्रेन जंग के बीच इस देश की पड़ोसी मुल्क...

Israel Attack Syria: रूस-यूक्रेन जंग के बीच इस देश की पड़ोसी मुल्क पर एयर स्ट्राइक, मिसाइलों से हमले में 5 की मौत


Israel Attack Syria: रूस और यूक्रेन के बीच चल चल रही जंग के बीच इजराइल (Israel) ने भी शुक्रवार को पड़ोसी मुल्क सीरिया (Syria) पर मिसाइलों से हमला कर दिया. इजराइल के विमानों ने सीरिया में घुसकर उसके अहम सैन्य ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की. मिसाइलों से किए गए इस हमले में सीरिया के 5 लोग मारे गए.

इजराइल ने ईरानी मिलिशिया के ठिकानों को बनाया निशाना

सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने खबर दी है कि इजराइल (Israel) के विमानों ने शुक्रवार को सीरिया (Syria) में घुसकर हवाई हमला किया. उसने इस हमले में सीरियाई सेना के हथियार डिपो और मसयाफ में ईरानी मिलिशिया के ठिकानों को निशाना बनाया. इजराइली एयर फोर्स ने हमले में कम से कम 8 मिसाइलें दागीं. इस हमले में 5 लोगों की मौत हो गई और 7 लोग घायल हो गए.

सीरिया के कई सैन्य ठिकाने हमले में हुए ध्वस्त

सीरिया (Syria) में संघर्ष पर निगरानी रखने वाले ब्रिटेन स्थित संगठन ‘सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने कहा कि हमले से सीरिया के सैन्य ठिकानों को काफी नुकसान पहुंचा. साथ ही उसके कई खेतों में आग भी लग गई, जिसके चलते उसे अनाज का नुकसान  उठाना पड़ा. अपने इस हमले के बारे में इजराइली सेना ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. वहीं सीरियाई सेना का दावा है कि उसने इजराइल की ओर से दागी गई कई मिसाइलों को अपने एयर डिफेंस सिस्टम से ध्वस्त कर दिया.

इजराइल ने क्यो किया सीरिया पर हमला?

बताते चलें कि सीरिया (Syria) में ईरान समर्थित मिलिशिया लड़ाकों ने अपना ठिकाना बना रखा है. इजराइल (Israel) का कहना है कि इन लड़ाकों को ईरान से पैसे और हथियारों की भारी मदद मिलती रहती है. जिसके बल पर वे इजराइल पर हमले की साजिश रचते रहते हैं. ऐसे में अपनी रक्षा के लिए दुश्मनों को साफ कर देना उसके लिए मजबूरी है.

दोनों देशों के बीच पहले भी हो चुकी है जंग

इजराइल (Israel) इससे पहले भी सीरिया पर कई बार हवाई हमले कर चुका है. दोनों देशों के बीच 1967 में 6 दिनों तक चलने अरब-इजराइल युद्ध भी हो चुका है, जिसमें सीरिया (Syria) समेत 6 अरब देशों ने मिलकर इजराइल पर हमला कर दिया था. लेकिन इजराइल की सेना ने सभी दुश्मन देशों को धूल चटाकर अपने बॉर्डर के पास वाली उनकी जमीनें हथिया ली थी. तब से कोई भी अरब देश सीधे तौर पर इजराइल पर हमला करने की जुर्रत नहीं कर पाता है. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular