Wednesday, October 27, 2021
Home खेल James Anderson के निशाने पर Sachin Tendulkar का रिकॉर्ड, महज 7 कदम...

James Anderson के निशाने पर Sachin Tendulkar का रिकॉर्ड, महज 7 कदम हैं दूर


नई दिल्ली: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson)  गर्मियों के इस क्रिकेट सीजन में कुछ नए रिकॉर्ड कायम कर सकते हैं जिनमें भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का एक रिकार्ड भी शामिल है.

एंडरसन के नाम 614 टेस्ट विकेट

इंग्लैंड (England) के जेम्स एंडरसन (James Anderson) 10 जुलाई को 39 वर्ष के हो जाएंगे लेकिन वह अब भी दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं. उनके नाम पर 160 टेस्ट मैचों में 614 विकेट दर्ज हैं जो कि तेज गेंदबाजों में बेस्ट है.

रिकॉड्स पर एंडरसन की नजर

इंग्लैंड को गर्मियों के इस सीजन में होम ग्राउंड्स पर में 7 टेस्ट मैच खेलने हैं और इस बीच जेम्स एंडरसन (James Anderson) गेंदबाजी के अलावा कुछ अन्य निजी रिकार्ड भी अपने नाम कर सकते हैं. इनमें स्वदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकार्ड भी शामिल है.

सचिन के रिकॉर्ड से 7 कदम दूर

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 94 मैच उन्होंने अपने मुल्क भारत में खेले हैं. ये वर्ल्ड रिकार्ड है. इंग्लैंड यदि रोटेशन की नीति पर अमल नहीं करता है और जेम्स एंडरसन (James Anderson) सभी 7 मैचों में खेलते हैं तो फिर सचिन का ये रिकार्ड इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के नाम पर दर्ज हो जाएगा.

भारत के खिलाफ सभी टेस्ट खेलने की चाहत

जेम्स एंडरसन (James Anderson) पहले ही अपनी मंशा जाहिर कर चुके हैं कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैचों के अलावा भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी मैचों में खेलना चाहते हैं. उन्होंने अभी तक स्वदेश में 89 टेस्ट मैच खेले हैं और इन सातों मैचों में खेलने पर ये आंकड़ा 96 पर पहुंच जाएगा और इस तरह से वो सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ देंगे.

इस खिलाड़ियों के नाम है रिकॉर्ड

अपने मुल्क में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों में अभी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (92), जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (सभी 89 मैच) का नंबर आता है.

कुक का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की तरफ से यह रिकार्ड तो आसानी से बना ही देंगे. वह इस दौरान कुक के 2 रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं. इनमें इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का कुक (161 मैच) का रिकार्ड भी शामिल है. वह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में शिवनारायण चंद्रपाल (164), राहुल द्रविड़ (164) और जॉक कैलिस (166) को भी पीछे छोड़ सकते हैं.

घर में लेंगे सबसे ज्यादा विकेट?

गेंदबाजी की बात करें तो जेम्स एंडरसन स्वदेश में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन सकते हैं जिससे वह 16 विकेट दूर हैं. उन्होंने अब तक 89 टेस्ट मैचों में 384 विकेट लिए हैं. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 79 मैचों में 493 विकेट लिए हैं. अनिल कुंबले ने 63 मैचों में 350 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 82 मैचों में 334 विकेट स्वदेश में लिए हैं. 

फर्स्ट क्लास में लेंगे 1000 विकेट?

इंग्लैंड (England) के जेम्स एंडरसन (James Anderson) प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट लेने से महज 8 विकेट दूर हैं और वह जल्द ही यह खास मुकाम हासिल कर सकते हैं. उन्होंने अब तक 259 फर्स्ट क्लास मैचों में 992 विकेट लिए हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular