Tuesday, November 30, 2021
HomeभारतJammu Kashmir News: यूनेस्को की 'यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क' लिस्ट में शामिल...

Jammu Kashmir News: यूनेस्को की ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क’ लिस्ट में शामिल हुआ श्रीनगर


श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर (Srinagar) दुनियाभर के उन 49 शहरों में से एक है जिन्हें सोमवार को ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन)’ (UNESCO Creative Cities Network) में शामिल किया गया. इस सूची में 246 शहर पहले से हैं.

इन 49 शहरों को इस सूची में यूनेस्को के महानिदेशक ऑद्रे अजॉले द्वारा ‘‘विकास के केंद्र में संस्कृति और रचनात्मकता को बनाए रखने की उनकी प्रतिबद्धता और ज्ञान एवं अच्छी प्रथाओं को साझा करने संबंधी’’ मान्यता देने के बाद शामिल किया गया.

यूनेस्को की वेबसाइट पर जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक अब ऐसे शहरों की संख्या 295 है जो 90 देशों से हैं. यहां संस्कृति और रचनात्मकता, हस्तशिल्प और लोक कलाओं, साहित्य, संगीत आदि में सतत शहरी विकास के लिए निवेश किया जाता है.

यह भी पढ़ें- 16 नवंबर से फिर से स्कूल खोलने के ममता सरकार के फैसले के खिलाफ जनहित याचिका

यह भी पढ़ें- कल भी नहीं मिलेगी राहत, चेन्नई समेत तमिलनाडु के कई हिस्सों में कल भीषण बारिश की आशंका, जानें क्या है प्रबंध

यूनेस्को के साथ सहयोग के लिए भारतीय राष्ट्रीय आयोग (आईएनसीसीयू) ने इस सूची में शामिल करने के लिए श्रीनगर के साथ ग्वालियर का नाम भी भेजा था. श्रीनगर के महापौर जुनैद आजिम मट्टू ने श्रीनगर को प्रतिष्ठित सूची में शामिल किए जाने की खबर ट्विटर के जरिए दी. इस सूची में मुंबई और हैदराबाद को अक्टूबर 2019 में शामिल किया गया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular