Saturday, May 28, 2022
HomeभारतJIO-BP और टीवीएस मोटर ने मिलाया हाथ, दोपहिया-तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए...

JIO-BP और टीवीएस मोटर ने मिलाया हाथ, दोपहिया-तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाएंगे चार्जिंग स्टेशन


नई दिल्ली : जियो बीपी और टीवीएस मोटर कंपनी (JIO-BP and TVS Motor Company) के बीच देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया व तिपहिया इले‍क्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा (E-Vehicles Charging Stations) बनाने की संभावनाओं का पता लगाने पर सहमति बनी है. यह जियो-बीपी के नेटवर्क पर आधारित होगा. इस प्रस्तावित साझेदारी के तहत टीवीएस के इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों को जियो-बीपी के व्यापक चार्जिंग नेटवर्क तक पहुंच मिलेगी. जाहिर है कि अन्य इलेक्ट्रि‍क वाहनों के लिए भी यह चार्जिंग स्टेशन खुले रहेंगे.

ग्राहकों को व्यापक और विश्वसनीय चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने के लिए एसी चार्जिंग नेटवर्क के साथ डीसी फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क (AC and DC Fast Charging Network) भी बनाया जाएगा. इलेक्ट्रिफिकेशन के क्षेत्र में दोनों कंपनियां को अंतरराष्ट्रीय स्तर की महारत हासिल है. कंपनियां अपनी इस महारत का उपयोग भारतीय बाजार में करेंगी ताकि ग्राहकों को नया अनुभव दिया जा सके.

मजबूत चार्जिंग इकोसिस्टम पर काम 
जियो-बीपी अपने इलेक्ट्रि‍क वाहन चार्जिंग और स्वैपिंग स्टेशनों को जियो-बीपी पल्स ब्रांड के तहत चलाता है. जियो-बीपी पल्स ऐप से ग्राहक आसानी से आसपास के चार्जिंग स्टेशन ढूंढ़ सकते हैं और अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकते हैं. जियो-बीपी एक मजबूत चार्जिंग इकोसिस्टम भी बना रहा है, जो सभी हितधारकों को लाभ पहुंचाएगा.

यह भी पढ़ें- लागू हो रही है बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी, गाड़ी चार्जिंग की समस्या से मिलेगा छुटकारा

टीवीएस ईवी सेक्टर में तेजी से कर रही काम
टीवीएस मोटर कंपनी ने नए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी उत्पादों और संबंधित तकनीकों को विकसित करने की दिशा में शानदार प्रगति की है. लॉन्च के बाद से कंपनी अपने पहले हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube की 12,000 से अधिक यूनिट बेच चुकी है. टीवीएस आईक्यूब एक स्मार्ट, कनेक्टेड और व्यावहारिक ईवी है, जो ग्राहकों की दैनिक आवागमन की जरूरतों को पूरा करता है. कंपनी 5-25kW की रेंज में दो और तिपहिया वाहनों का एक पूरा पोर्टफोलियो तैयार कर रही है, जो अगले 24 महीनों के भीतर बाजार में उतारा जाएगा.

यह साझेदारी देश में दोपहिया और तिपहिया ग्राहकों को ईवी अपनाने की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगी. साथ ही भारत के नेट-जीरो उत्सर्जन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी. देश में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. सरकार भी इस सेक्टर में कई तरह की छूट दे रही है.

(डिस्क्लेमर : नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Electric vehicle, EV charging, Reliance Jio, TVS



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular