Tuesday, August 9, 2022
HomeखेलKamalpreet Kaur Ban: दिग्गज भारतीय खिलाड़ी पर लगाया गया बैन, डोपिंग में...

Kamalpreet Kaur Ban: दिग्गज भारतीय खिलाड़ी पर लगाया गया बैन, डोपिंग में फंसने के बाद मिली बड़ी सजा


Kamalpreet Kaur Ban: शीर्ष भारतीय डिस्कस थ्रो खिलाड़ी कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) को ‘एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू)’ ने प्रतिबंधित स्टेरॉयाड जांच में पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. कमलप्रीत इस खेल में भारत की टॉप खिलाड़ियों में से एक हैं और उनको ये सजा मिलना देश के लिए बड़ा झटका है. 

चार साल के लिए हो सकती हैं बैन

कमलप्रीत (Kamalpreet Kaur) दोषी पाए जाने पर अधिकतम चार साल के लिए निलंबित हो सकती हैं. विश्व एथलेटिक्स (शासी निकाय) ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘एआईयू ने भारत की चक्का फेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर को प्रतिबंधित पदार्थ (स्टैनोजोलोल) की शरीर में मौजूदगी/उपयोग के लिए अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. यह पदार्थ ‘विश्व एथलेटिक्स’ डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन है.’

एथलेकटिक्स संघ है बहुत सख्त

विश्व एथलेटिक्स किसी खिलाड़ी को डोपिंग से जुड़े मामले की सुनवाई पूरी होने तक अस्थायी रूप से निलंबित रखता है. ‘एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट’ विश्व एथलेटिक्स द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र निकाय है. उसने पंजाब की 26 साल की इस खिलाड़ी को नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने के लिए कहा है.

भारत के लिए खेल चुकी हैं ओलंपिक

कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) डिस्कस थ्रो में भारत के लिए ओलंपिक खेलों में भी खेल चुकी हैं. नेशनल रिकार्डधारी कमलप्रीत ने टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था. हालांकि कमलप्रीत पदक से चूक गईं थी और वो छठे स्थान पर रही थीं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular