Sunday, January 23, 2022
HomeभारतKia Carens का भारत में हुआ ग्लोबल डेब्यू, देखें जबरदस्त फीचर्स की...

Kia Carens का भारत में हुआ ग्लोबल डेब्यू, देखें जबरदस्त फीचर्स की डिटेल्स


किआ कॉरपोरेशन ने आज वर्ल्ड प्रीमियर इवेंट के दौरान भारत में कैरैंस को लॉन्च कर दिया है। किआ कैरेंस टू-टोन इंटीरियर कलर के साथ आएगी। अभी कंपनी ने इसे तीन कलर ऑप्शन इम्पीरियल ब्लू, मॉस ब्राउन और स्पार्कलिंग और सिल्वर के साथ बाजार में उतारा है। लेकिन भविष्य में कंपनी इसे कई और कलर ऑप्शन के साथ लाने वाली है।

कंपनी की 2026 तक 11 इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने का भी प्लान है। इसके साथ ही कंपनी 2026 तक एक पूरी ईवी लाइनअप पेश करेगी। इसके साथ ही किआ मोटर्स को 2045 तक पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल होने की दिशा में काम कर रही है।

यह भी पढ़ें- Hyundai को फिर बड़ा झटका! सेफ्टी में फेल हुई एक और कार, भारत में ये हैं कीमत

यह भी पढ़ें- Benelli TRK 251 हुई लॉन्च, कीमत 2.51 लाख रुपए, देखें खूबियां

यह भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की टेंशन छोड़िए, ये देखिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली बस

यह भी पढ़ें- Electric Vehicles खरीदने पर होने वाली परेशानियों की लिस्ट, इन बातों का रखें ख्याल

kia carens

Kia Motors का दावा है कि Carens थ्री-रो सेगमेंट में सबसे लंबे व्हीलबेस के साथ आएगी। इसमें इलेक्ट्रिक पावर-फोल्डिंग सीट्स और एम्बिएंट मूड लाइटिंग जैसे फर्स्ट-इन-क्लास सेगमेंट फीचर्स होंगे। Carens पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ आएगी। इसके साथ ही इसमें थ्री ड्राइविंग मोड भी होंगे।

Kia Motors को यह भी भरोसा है कि Carens उसकी Seltos और Sonet की तरह गेम-चेंजर साबित होगी। यह 8 स्पीकर बोस म्यूजिक सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट रो सीट्स, 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्ट एयर प्यूरीफाइड जैसे बेहतरीन फीचर्स से लैस है।

फीचर्स

किआ कैरैंस अपने बोल्ड डिजाइन और क्लास-लीडिंग फीचर्स के साथ ग्राहकों पर हमेशा के लिए छाप छोड़ती है। इसका डायनेमिक और बोल्ड उपस्थिति इसे एसयूवी जैसा रोड प्रेजेंस देता है। किआ कैरैंस कई क्लास-लीडिंग फीचर्स से लैस है, जो इसे भारत में मौजूदा फैमिली कार में आगे लाकर खड़ा करते हैं।

  • नेक्स्ट जनरेशन किआ कनेक्ट के साथ 26.03 सेमी (10.25″) एचडी टचस्क्रीन नेविगेशन सिस्टम।
  • 8 स्पीकर वाला BOSE प्रीमियम साउंड सिस्टम।
  • केबिन के अंदर 64 रंगों वाली एम्बिएंट मूड लाइटिंग।
  • वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षा देने वाला स्मार्ट प्योर एयर प्यूरीफायर।
  • हाई-सिक्योर सेफ्टी स्टैंडर्ड पैकेज-(6 एयरबैग, ईएससी+वीएसएम+एचएसी+डीबीसी+एबीएस+ बीएएस, सभी ट्रिम्स में ऑल व्हील डिस्क ब्रेक मानक)
  • वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स।
  • मल्टी ड्राइव मोड्स (स्पोर्ट/इको/नॉर्मल), जिन्हें एम्बिएंट मूड लाइटिंग से जोड़ा गया है।
  • दूसरी रो की सीट में “वन टच इज़ी इलेक्ट्रिक टम्बल”।
  • स्काईलाइट सनरूफ।
  • सेगमेंट में सबसे लंबे व्हीलबेस के साथ बड़ा केबिन स्पेस।

कार के एक्सटीरियर एवं इंटीरियर डिजाइन की डिटेल्स

  • स्टार मैप डीआरएल के साथ क्राउन ज्वेल हेडलैम्प्स।
  • स्टार मैप एलईडी टेल लैंप।
  • R-16 – 40.62 (16″) डुअल टोन क्रिस्टल कट अलॉय व्हील्स।
  • टू टोन साइड डोर गार्निश।
  • डायमंड नरलिंग पैटर्न के साथ क्रोम रियर बंपर गार्निश।
  • रियर स्किड प्लेट – ब्लैक प्रीमियम हाय ग्लॉस।
  • हाई-ग्लॉस ब्लैक साइड कवर के साथ इंटीग्रेटेड रियर स्पॉयलर।
  • रियर सेंटर फेसिया रिफ्लेक्टर – कनेक्टेड टाइप।
  • प्रीमियम रन अराउंड सिल्वर गार्निश के साथ सिंगल विंग टाइप एयर वेंट्स डिजाइन।
  • खूबसूरत ब्लैक हाई ग्लॉस डैशबोर्ड।

सेफ्टी फीचर्स 

किआ कारेन्स असल मायनों में एक फैमिली कार है। यह कई एक्टिव सेफ्टी फीचर्स प्रदान करती है। यह मॉडल भारत में पहली बार हाई-सिक्योर सेफ्टी पैकेज के साथ पेश किया गया है। कारेन्स के सभी ट्रिम्स में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), हिल-असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल (डीबीसी), ब्रेक असिस्ट सिस्टम (बीएएस), हाईलाइन टीपीएमएस और ऑल व्हील डिस्क ब्रेक स्टैंडर्ड फीचर्स के रूप में दिए गए हैं। जहां ईएससी कार को टैक्शन लॉस होने से बचाता है, वहीं एचएसी और डीबीसी ड्राइवरों को चढ़ाई और ढलान वाली सड़कों पर आत्मविश्वास से ड्राइव करने की सुविधा देते हैं। इसके अतिरिक्त, जब ड्राइवर को अचानक ब्रेक लगाना और मुड़ना होता है, तो VSM कार को स्थिरता प्रदान करके अतिरिक्त सुरक्षा देता है। सुरक्षा पर फोकस को जारी रखते हुए, कंपनी ने कार के साथ फ्रंट-पार्किंग सेंसर, हाईलाइन टीपीएमएस और रेन-सेंसिंग वाइपर भी दिए हैं, जिससे ड्राइवर को हर समय ज्यादा आत्मविश्वास मिलता है और वे सामने की सड़क की स्थिति पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

किआ कनेक्ट

कारेन्स के साथ, कनेक्टेड कार प्लेटफॉर्म को अगली पीढ़ी के किआ कनेक्ट ऐप के साथ नया स्वरूप प्रदान किया गया है, इसके तहत पुराने यूवीओ सिस्टम को बदल दिया गया है। किआ कनेक्ट अब अतिरिक्त सुरक्षा और फीचर्स के साथ आधुनिक और रोमांचक फीचर्स पेश करता है। किआ कनेक्ट के प्रमुख अपडेट की बात करें तो ओटीए (ओवर द एयर) मैप और सिस्टम अपडेट को पहले से बेहतर बनाया गया है। इसके तहत अब किआ वर्कशॉप में आए बिना ही सॉफ्टवेयर अपडेट किया जा सकता है। कारेन्स 60 से अधिक कनेक्टेड कार फीचर्स से लैस होगी। सबसे खास बात यह है कि वाहन का AVNT अब दस स्थानीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। 

स्पेस

किआ कारेन्स व्यावहारिक जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। यह कार स्पेस और आरामदायक फीचर्स के मामले में एक नया मानक स्थापित करती है। बड़ा केबिन स्पेस तीसरी-रो में आरामदायक लेगरूम प्रदान करता है। यह सब कार के अपनी श्रेणी में सबसे लंबे व्हीलबेस के कारण संभव हुआ है। दूसरी रो में वन टच इज़ी इलेक्ट्रिक टम्बल यात्री को कार में आसानी से प्रवेश करने और निकलने की सुविधा देता है। दूसरी रो में ज्यादा आराम के लिए रीलाइन और स्लाइड फ़ंक्शन भी हैं। अधिक जगह बनाने और रिक्लाइन फंक्शन के अलावा, अधिकतम कार्गो स्पेस देने के लिए तीसरी रो की सीटों को बूट के बराबर किया जा सकता है। 

किआ कारेन्स को परिवार को सफर के दौरान अधिक सुविधाएं देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। केबिन सराउंड 64 कलर एम्बिएंट मूड लाइटिंग हर समय एक शानदार माहौल तैयार कर देता है। वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और तीन ड्राइव मोड, जैसे कि स्पोर्ट्स, इको और नॉर्मल, ड्राइवर को बिना किसी परेशानी के ड्राइविंग की सुविधा प्रदान करते हैं। कारेन्स के सबसे अच्छे पहलुओं में से एक इस शानदार इंटीरियर स्पेस मैनेजमेंट है, जो वाहन को पर्याप्त स्टोरेज स्पेस प्रदान करने में सक्षम बनाता है। कार में कूलिंग कप होल्डर, कप एवं गैजेट माउंट के साथ रिट्रैक्टेबल सीट बैक टेबल, ट्रे के नीचे स्लाइडिंग टाइप सीट, इजी पुश रिट्रैक्टेबल कप होल्डर और स्लाइडिंग ट्रे दी गई हैं। इसके साथ ही कार को और आरामदायक बनाने के लिए डेडिकेटेड एयर फ्रेशनर माउंटिंग सिस्टम भी दिया गया है। वास्तव में, किआ कारेन्स में ढेरों सुविधाजनक फीचर्स दिए गए हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular