Friday, January 21, 2022
HomeबिजनेसKnowledge: RBI करता है 75,100,125,150 रुपये के सिक्के जारी, आप भी ऐसे...

Knowledge: RBI करता है 75,100,125,150 रुपये के सिक्के जारी, आप भी ऐसे ले सकते हैं


नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) किसी व्यक्ति विशेष या घटना विशेष के सम्मान में या याद में ये स्मारक सिक्के (Commemorative Coin)  जारी करता है. ये खास तरह के डिजाइन में होते हैं. ये सिक्के आम चलन में नहीं आते हैं, इन्हें सिर्फ स्मृति के तौर पर रखा जाता है. ये सिक्के अलग-अलग रेट के होते हैं. इन सिक्कों में 75 रुपये, 100 रुपये, 125 रुपये, 150 रुपये, 250 रुपये का सिक्का शामिल है. इसके अलावा भी कई तरह के सिक्के होते हैं.

पहले स्मारक सिक्के की सीरीज 1964 में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सम्मान में जारी की थी. ऐसे स्पेशल सिक्कों को कलेक्ट करने के शौकीन लोग इन्हें खरीद सकते हैं. आज हम आपको आम चलन से अलग अमाउंट के इन स्पेशल सिक्कों को खरीदने का तरीका बताने जा रहे हैं. 

विशेष मौके पर जारी किए जाते हैं स्मारक सिक्के 

यह सिक्के अक्सर चांदी के बनाए जाते हैं और उन्हें विशेष मौके पर खास कार्यक्रम में जारी किया जाता है. कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 1 इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (International Society for Krishna Consciousness – ISKCON) के संस्थापक श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर पर 125 रुपये का एक विशेष स्मारक सिक्का जारी किया है था. इससे पहले भी इस तरह के सिक्के जारी होते रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: आवास योजना: PM आज लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करेंगे 700 करोड़, चेक करें खाता

ऐसे खरीदा जा सकता है

अगर आप इस तरह का कोई सिक्का लेना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इसे आप भारत प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड की वेबसाइट के जरिए आप इसे खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाना है, जहां आपको सिक्के के लिंक दिखाई देंगे और वहां आप नॉर्मल ऑनलाइन शॉपिंग की तरह खरीद सकते हैं. ये सिक्के सिल्वर के भी होते हैं और हर सिक्के आधार पर इसकी रेट होती है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 50 हजार लगाकर शुरू करें यह शानदार बिजनेस, हर महीने होगी 1 करोड़ तक की कमाई

50 पैसे का सिक्का अभी है चलन में

रिजर्व बैंक ने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है. रिजर्व बैंक के मुताबिक, अभी बाजार में 50 पैसे, 1 रुपये, 2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्के चलन में हैं. रिजर्व बैंक की तरफ से इन्हें जारी भी किया जाता है. इनमें से किसी भी सिक्के को चलन से बाहर नहीं किया जाएगा. आरबीआई ने अभी तक 50 पैसे के सिक्के को चलन से बाहर नहीं माना है. इसलिए इन्हें लेने से कोई इनकार नहीं कर सकता.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular