Saturday, May 28, 2022
Homeशिक्षाLargest Comet towards Earth: तेज गति से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा...

Largest Comet towards Earth: तेज गति से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा सबसे बड़ा धूमकेतु


Largest Comet ever towards Earth: नासा (NASA) के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने खगोलविदों द्वारा देखे गए अब तक के सबसे बड़े बर्फीले धूमकेतु (Largest icy Comet) की पुष्टि की है. यह स्पेशल धूमकेतु सूर्य के बहुत करीब पाया गया है. जिसका द्रव्यमान (अंतिरक्ष में भार) 500 ट्रिलियन टन है. जिसे आमतौर पर पाए जाने वाले धूमकेतु द्रव्यमान से तकरीबन एक लाख गुना ज्यादा  है.

इतना बड़ा है ये धूमकेतु

नासा ने खुलासा किया कि इस धूमकेतु का अनुमानित व्यास 80 मील से भी ज्यादा हो सकता है. जिसका अर्थ है कि यह अमेरिकी राज्य रोड आइलैंड से भी बड़ा है. नासा का कहना है कि धूमकेतु की साइज अब तक के ज्ञात सभी धूमकेतुओं की तुलना में लगभग 50 गुना ज्यादा बड़ी है.

इतनी तेजी से आ रहा पृथ्वी के नजदीक 

अमेरिका स्थित अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने आगे खुलासा किया कि धूमकेतु, C/2014 UN271 ‘बर्नार्डिनेली-बर्नस्टीन’ (bernardinelli-bernstein) 22,000 मील प्रति घंटे (35,200 किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. हालांकि, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह ग्रह के करीब नहीं जाएगा. नासा ने नोट लिखा है, ‘यह सूर्य से 1 अरब मील की दूरी पर आने तक फिर कभी नहीं मिलेगा, कहा जाए तो शनि से कुछ ही दूरी पर यह खत्म हो सकता है. यह वर्ष 2031 तक किसी भी हाल में नहीं रहेगा.’

इसे भी पढ़ें: NASA’s new discovery: यहां पैदा होते हैं लाखों सितारे, नासा का बड़ा दावा!

हिमशैल का सिरा है ये धूमकेतु

नासा ने डेविड ज्विट के हवाले से कहा, ‘यह धूमकेतु सचमुच हजारों धूमकेतुओं के लिए हिमशैल का सिरा है जो सौर मंडल के अधिक दूर के हिस्सों में बहुत कम देखने को मिलते हैं.’ आपको बता दें कि डेविड ज्विट कैलिफ़ोर्निया, लॉस एंजिल्स (यूसीएलए) विश्वविद्यालय में ग्रह विज्ञान और खगोल विज्ञान के प्रोफेसर हैं. साथ ही वह द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में नए अध्ययन के सह-लेखक भी हैं.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular