Thursday, July 29, 2021
Home बिजनेस LIC की ये पॉलिसी है डबल फायदेमंद! बिना प्रीमियम 10 लाख का...

LIC की ये पॉलिसी है डबल फायदेमंद! बिना प्रीमियम 10 लाख का कवर और रिटर्न भी शानदार


नई दिल्ली: LIC New Jeevan Anand Policy: कल का क्या भरोसा, कुछ पता नहीं. इसलिए हम और आप अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए समय रहते लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम करवाते हैं, ताकि हमारे नहीं रहने के बाद भी परिवार पर आर्थिक संकट न आए. जब बीमा की बात आती है तो भरोसा Life Insurance Corporation यानी LIC पर सबसे ज्यादा रहता है. इसलिए हम आपको LIC की ही एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है न्यू जीवन आनंद पॉलिसी (LIC New Jeevan Anand). 

LIC New Jeevan Anand पॉलिसी को जानिए

ये पॉलिसी Whole Life Endowment plan है, जो बचत के साथ साथ सुरक्षा भी देती है. इस योजना के तहत आपको बोनस भी मिलता है. इस पॉलिसी की सबसे खास बात है मैच्योरिटी के बाद भी जमाकर्ता की जिंदगी सिक्योर रहती है क्योंकि उसका रिस्क कवर जारी रहता है जबकि एक निश्चित अवधि के बाद उसे कोई प्रीमियम चुकाने की जरूरत नहीं पड़ती. इसमें सबसे अहम बात है कि ये पॉलिसीधारक की मृत्यु तक फ्री रिस्क कवर देती है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बम्पर इजाफा, 11 परसेंट ज्यादा मिलेगा महंगाई भत्ता!

न्यू जीवन पॉलिसी को ऐसे समझिए

मान लीजिए कि आपकी उम्र 25 साल है, आपने 25 साल के लिए LIC की इस पॉलिसी से 10 लाख का कवर खरीदा है. जब आपकी उम्र 50 साल की होगी तो पॉलिसी मैच्योर होगी. इसके बाद आपको कोई प्रीमियम नहीं भरना है, लेकिन पॉलिसी तबतक चालू रहेगी जबतक आप जीवित हैं. यानी 10 लाख का कवर आपको तबतक मिलता रहेगा. अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो 10 लाख रुपये उसके नॉमिनी को मिल जाते हैं. अगर पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु नहीं होती है तो उसे खुद ही 10 लाख रुपये मिलेंगे. 

सुरक्षा के साथ रिटर्न भी मिलता है

सुरक्षा के साथ साथ इसमें आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है. इस स्कीम के तहत एक लाख रुपये का अश्योर्ड लेना जरूरी है, जबकि निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. आप जितना चाहें उतनी रकम का अश्योर्ड ले सकते हैं. न्यू जीवन आंनद पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल है. इस स्कीम को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इस पॉलिसी के लिए आप सालाना, छमाही या हर महीने प्रीमियमम भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं. 

रिटर्न को ऐसे समझिए 

मान लीजिए एक 25 वर्ष के व्यक्ति ने पांच लाख रुपये का प्लान 12 साल के लिए लिया. तो उसे 27010 रुपये का सालाना प्रीमियम 21 किश्तों में जमा करना होगा. ऐसे में उनका कुल निवेश 5.67 लाख रुपये होगा. इस योजना में बोनस मिलेगा. फिलहाल ये करीब 48 रुपये प्रति हजार रुपये है, जो हर साल मिलता है. इसमें समय समय पर बदलाव होता है और यह 40 से 48 रुपये की रेंज में बदलता रहता है.

अगर 48 रुपये के हिसाब से मान लें, तो आपका 24 हजार रुपये का बोनस प्रति वर्ष के हिसाब से 21 साल में कुल बोनस 5,04,000 रुपये होगा. स्कीम की मैच्योरिटी के बाद इसमें 20 रुपये प्रति 1000 रुपये के हिसाब से फाइनल अतिरिक्त बोनस भी मिलेगा. यह सम अश्योर्ड 5 लाख की राशि पर करीब 10 हजार रुपये होगा.

अगर किसी वजह से पॉलिसीधारक की मौत पॉलिसी के बीच में ही हो जाती है तो उसके नॉमिनी को बीमा राशि दी जाएगी, वो बीमा राशि का 125 फीसदी होगा. इसके साथ ही बोनस और अंतिम बोनस भी मिलेगा. आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत प्रीमियम भुगतान के लिए टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. मैच्युरिटी या मृत्यु के वक्त मिलने वाली राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता है.

ये भी पढ़ें- Good News! इस साल 10 परसेंट तक होगा Salary Increment, नई नौकरी का भी मौका, क्या आपको मिलेगा फायदा?

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular