Friday, August 19, 2022
HomeबिजनेसLIC Policy Rules: एलआईसी पॉलिसी लेने के बदल गए नियम, भूल से...

LIC Policy Rules: एलआईसी पॉलिसी लेने के बदल गए नियम, भूल से भी न करें ये गलती; वरना होगा बड़ा नुकसान


Life Insurance Policy Nominee Benefits: अगर आप एलआईसी की पॉलिसी ले रहे हैं या फिर आपने ले रखा है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. पॉलिसी खरीदते समय अपने परिवार के किसी सदस्य को नॉमिनी (Life Insurance Policy Nominee) जरूर बनाना चाहिए. अब ये नियम अनिवार्य भी हो गया है. अगर आपने पॉलिसी लेते समय नॉमिनी नहीं बनाया है और आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपके अपनों को रकम से वंचित रहा पड़ सकता है. यानी इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि परिजनों को पॉलिसी का क्लेम पाने में दिक्कत नहीं होगी और अनावश्यक विवाद से भी बचा जा सकेगा. आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

एक से अधिक नॉमिनी कैसे बनाएं
साधारण तौर पर लोग जीवनसाथी को ही नॉमिनी बनाते हैं. लेकिन अगर आप अपने पैसे को दो लोगों के बीच बांटना चाहते हैं. जैसे पत्नी और बच्चा या पत्नी और भाई या मां. उस स्थिति में आप एक से अधिक पॉलिसी खरीद सकते हैं और दो पॉलिसियों के लिए अलग-अलग नॉमिनी बना सकते हैं. या फिर पॉलिसी खरीदते समय ही एक से ज्यादा लोगों का शेयर तय कर सकते हैं उन्हें नॉमिनी बना सकते हैं.  इसके लिए इंश्योरर से पॉलिसी खदीदते समय लिखित अंडरटैकिंग ली जा सकती है.

नॉमिनी चुनते समय ध्यान रखें 
पॉलिसी लेते समय ही नॉमिनी का नाम तय कर लें. लेकिन ध्यान रहे पॉलिसी के लिए सही नॉमिनी का चुनाव करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. अगर आप अपने परिवार में कमाने वाले इकलौते सदस्य हैं तो नॉमिनी के लिए परिवार के उस व्यक्ति का चुनाव कीजिए जो आपकी अनुपस्थिति में आर्थिक जिम्मेदारी उठाने के काबिल हो. अधिकतर यह जिम्मेदारी जीवनसाथी ही उठाता है तो आप उन्हें नॉमिनी बना सकते हैं. ऐसे में आपकी अमानत घर के सदस्यों को काम जरूर आएगी.

समय के साथ बदल सकते हैं नॉमिनी

– पॉलिसी होल्डर समय के साथ अपना निमिनी (How To Change Nominee) बदल भी सकता है.
– किसी नॉमिनी की मौत हो जाए या फिर उसे रोजगार मिल जाए और किसी और सदस्य को पैसे की जरूरत ज्यादा हो ऐसे में नॉमिनी बदला जा सकता है.
– इसके अलावा शादी या फिर तलाक की स्थिति में भी नॉमिनी बदल सकते हैं.
– इसके लिए आप इश्योरेंस कंपनी के वेवसाइट से नॉमिनी फॉर्म डाउनलोट करें या फिर ऑफिस से यह फॉर्म कलेक्ट लें.
– फॉर्म में नॉमिनी की डिटेल भरें. 
– अब पॉलिसी के डोक्यूमेंट की कॉपी और नॉमिनी के साथ अपने रिलेशन के डॉक्यूमेंट लागाकर सब्मिट करें.
– अगर एक से ज्यादा नॉमिनी हैं तो हर की हिस्सेदारी भी तय कर दें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular