Saturday, June 25, 2022
HomeबिजनेसLIC Scheme: एलआईसी की इस पॉलिसी में सिर्फ 44 रुपये जमा करने...

LIC Scheme: एलआईसी की इस पॉलिसी में सिर्फ 44 रुपये जमा करने पर मिल रहा है 27.60 लाख, यहां जानिए डिटेल्स


नई दिल्ली: LIC Insurance Policy: एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए समय समय पर जबरदस्त स्कीम्स लाता है. इन प्लान में निवेश कर आप अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. इसी क्रम में एलआईसी की एक खास स्कीम है -जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) जिसमें निवेश करने पर आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है. आइए जानते हैं इस शानदार पॉलिसी के बारे में. 

LIC Jeevan Umang Policy एक एंडोमेंट प्लान है

जीवन उमंग पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है. इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं. यह एक एंडोमेंट प्लान है. इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है. मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी. दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलेगी. इस स्कीम की एक और खासियत यह है कि इसमें 100 साल तक का कवरेज मिलता है.

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल आएगा जीएसटी दायरे में? GST काउंसिल ने दी अहम जानकारी

मिलेगी 27.60 लाख की रकम

अगर इस पॉलिसी में आप हर महीने 1302 रुपये का प्रीमियम देते हैं, तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपए की होती है. अगर इस पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो रकम बढ़कर तकरीबन 4.58 लाख रुपये हो जाती है. आपके किए गए निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 40 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू कर देती है. अगर आप 31 साल से 100 साल तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते है आपको करीब 27.60 लाख रुपये की रकम मिल जाती है.

पॉलिसीधारक को टर्म राइडर का भी फायदा

इस पॉलिसी के तहत निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाने या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है. बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इस पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का प्रभाव जरूर पड़ता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है. अगर कोई जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) का कोई प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा.  

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular