Thursday, December 2, 2021
HomeबिजनेसLIC Scheme: रिटायरमेंट के बाद पैसे की नो टेंशन! एलआईसी ने पेश...

LIC Scheme: रिटायरमेंट के बाद पैसे की नो टेंशन! एलआईसी ने पेश की शानदार पॉलिसी, जानें डिटेल्स


नई दिल्ली: LIC New Jeevan Shanti Policy: अगर आप अपने बुढ़ापे को सिक्योर रखना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. एलआईसी आपके लिए एक बेहतरीन योजना पेश किया है, जिसमें निवेश कर आप बुढ़ापे को खर्चे को आसानी से मेंटेन कर सकते हैं. LIC ने एक नई और शानदार पॉलिसी (LIC Policy) जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) की शुरुआत की है. इस पॉलिसी में आपको एक बार निवेश करने पर जीवन भर गारंटी के साथ पेंशन मिलेगी. इससे आप अपने रिटायरमेंट (LIC Life Insurance) के बाद के खर्च को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

जानें क्या है स्कीम? (LIC Jeevan Shanti Scheme)

जीवन शांति पॉलिसी LIC के पुराने प्लान जीवन अक्षय प्लान जैसा ही है. जीवन शांति पॉलिसी में आपके पास दो Option होते हैं. पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी. यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है. पहले यानी इमीडिएट एन्युटी के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है. वहीं, दूसरी यानी डेफ्फर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है. सबसे बड़ी बात कि आप चाहें तो अपनी पेंशन तुरंत शुरू भी करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर आपके पास है ये सिक्का तो घर बैठे कमा सकते हैं 5 लाख रुपये, यहां जानें तरीका

ऐसे बनेगी पेंशन (How Much Pension Will Be Received) 

इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है. आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड के अनुसार आपकी पेंशन मिलेगी. निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी. एलआईसी आपके निवेश पर बन रहे फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है.

किसे मिलेगा फायदा (People Of This Age Can Take Benefits)

LIC की इस योजना को कम से कम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं. इसके अलावा जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है. दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी. योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है. लेकिन इस पॉलिसी को लेने से पहले ध्यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है. इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular